S M L

Pulwama Attack: जानिए कौन था पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड कामरान उर्फ गाजी?

गाज़ी राशिद को राशिद अफगानी के नाम से भी जाना जाता है. वह जैश का टॉप कमांडर है जिसे IED एक्सपर्ट भी माना जाता है

Updated On: Feb 18, 2019 12:10 PM IST

FP Staff

0
Pulwama Attack: जानिए कौन था पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड कामरान उर्फ गाजी?

पुलवामा (Pulwama) में पिछले 10 घंटो से सुरक्षाबल और आंतकियों के बीच जबरदस्त मुठभेड़ जारी है. जानाकरी के मुताबिक इस मुठभेड़ में 14 फरवरी  को हुए पुलवामा हमले का मास्टरमाइंड अब्दुल गाजी राशिद उर्फ कामरान भी मारा गया है. इसके अलावा यहां JeM का एक और कमांडर हिलाल अहमद भी ढेर हो गया है.

पुलवामा में हुए हमले को भले ही 21 साल के आदिल अहमद डार के जरिए अंजाम दिया गया गो लेकिन इसके पीछे असली दिमाग गाजी का ही था. माना जा रहा था कि पुलवामा हमले को अंजाम देने के बाद गाजी घाटी में ही छिपा हुआ था.  जिसके बाद उसे ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे थे.

यह भी पढ़ें: पुलवामा आतंकी हमले का मास्टरमाइंड टॉप LeT कमांडर कामरान उर्फ गाजी ढेर, मुठभेड़ में चार जवान भी शहीद

कौन है गाजी राशिद

गाजी राशिद को रशिद अफगानी और कामरा के नाम से भी जाना जाता है. वह जैश का टॉप कमांडर है जिसे IED एक्सपर्ट भी माना जाता है. दरअसल जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर अपने भतीजे के जरिए घाटी में आतंकी हरकतों को अंजाम देता था. लेकिन पिछले साल ऑपरेशन ऑलआउट के दौरान सुरक्षाबलों ने उसे मार गिराया था. जिसके बाद से ही मसूद अजहर ने कश्मीर की जिम्मेदारी अब्दुल गाजी राशिद को दी थी. गाजी मसूद का सबसे भरोसेमंद साथी माना जाता है. वो अफगानिस्तान में भी आतंकी गतिविधियों की साजिश रचता रहा है. जानकारी के मुकाबिक अफगानिस्तना में वो जैश के आतंकियो को ट्रेनिंग भी देता था.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक गाजी 9 दिसंबर को सीमा पार कर घाटी में घुस आया था. जिसके बाद उसकी तलाश में घाटी में लगातार सर्च ऑपरेशन जारी था.

यह भी पढ़ें: पुलवामा हमला: कश्मीर में CRPF काफिले के मूवमेंट को लेकर बदलेंगे नियम

पुलवामा में हुआ था फिदायीन हमला

14 फरवरी को हुए हमले में CRPF के काफिले पर फिदायीन हमला हुआ था. इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे और कई अन्य घायल हुए थे. इस घटना के बाद सेना और सुरक्षाबल एक्शन में हैं. इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi