S M L

नरेंद्र मोदी श्रीलंका के लिए 11 मई को रवाना होंगे, किन मुद्दों पर बनेगी सहमति?

प्रधानमंत्री दिकोया में एक सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे

Bhasha Updated On: May 10, 2017 05:22 PM IST

0
नरेंद्र मोदी श्रीलंका के लिए 11 मई को रवाना होंगे, किन मुद्दों पर बनेगी सहमति?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार 11 मई को श्रीलंका की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे. यहां वे सबसे बड़े बौद्ध महोत्सव वैसाख दिवस में मुख्य अतिथि के रूप में शरीक होंगे.

अंतर्राष्ट्रीय वैसाख दिवस महोत्सव कोलंबो में 12 से 14 मई के बीच आयोजित किया जा रहा है जिसमें 100 से अधिक देशों के 400 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

प्रधानमंत्री की श्रीलंका यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव संजय पांडा ने कहा कि इस यात्रा की प्रकृति को देखते हुए कोई औपचारिक बैठक का कार्यक्रम नहीं रखा गया है और किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए जाने का भी कोई कार्यक्रम नहीं है . हालांकि मोदी श्रीलंकाई नेताओं के साथ बातचीत करेंगे.

श्रीलंका की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलंबो के अलावा कैंडी जाएंगे जहां वे दलारा मलिदा पवित्र स्थान जाएंगे. यह क्षेत्र चाय के लिए मशहूर है.

Narendra modi

अस्पताल का निर्माण भारत के सहयोग से किया गया है

प्रधानमंत्री दिकोया में एक सुपर स्पेशियालिटी अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे. जिसका निर्माण भारत के सहयोग से और 50 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. इस क्षेत्र में काफी संख्या में भारतीय मूल के तमिल रहते हैं.

पांडा ने कहा कि भारत और श्रीलंका के संबंधों में पिछले कुछ सालों में गुणात्मक बदलाव आया है और दोनों देश अपने संबंधों को मजबूत और व्यापक बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब हाल ही में श्रीलंका के प्रधानमंत्री रनिल विक्रमसिंघे भारत आए थे.

इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया था. इस यात्रा के दौरान विक्रमसिंघे ने द्विपक्षीय मुद्दों और आपसी हितों से जुड़े विषयों पर व्यापक चर्चा की थी. इस समझौते से उन क्षेत्रों की पहचान करने की बात कही गई है जहां भारत निवेश कर सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi