S M L

21 अगस्त को भारतीय डाक के पेमेंट बैंक का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की प्रत्येक जिले में कम से कम एक शाखा होगी और यह ग्रामीण क्षेत्रों में धन संबंधी सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा

Updated On: Aug 05, 2018 03:07 PM IST

Bhasha

0
21 अगस्त को भारतीय डाक के पेमेंट बैंक का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को बहुप्रतीक्षित भारतीय डाक के पेमेंट बैंक आईपीपीबी का लॉन्च करेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की प्रत्येक जिले में कम से कम एक शाखा होगी और यह ग्रामीण क्षेत्रों में धन संबंधी सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करेगा.

संचार मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘प्रधानमंत्री ने आईपीपीबी के उद्घाटन के लिए 21 अगस्त का समय दिया है. बैंक की दो शाखाएं पहले से परिचालन में हैं. शेष 648 शाखाएं देश के हर जिले में शुरू की जाएंगी.’

अधिकारी ने कहा कि आईपीपीबी 1.55 लाख डाकघर शाखाओं के जरिए ग्रामीण इलाकों के लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराएगा. अधिकारी ने कहा कि सरकार इस साल के अंत 1.55 लाख डाकघर शाखाओं को आईपीपीबी सेवाओं से जोड़ने का प्रयास कर रही है. इससे देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क अस्तित्व में आएगा जिसकी गांवों के स्तर तक मौजूदगी होगी.

आईपीपीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश सेठी ने पिछले सप्ताह कहा था कि आईपीपीबी 650 शाखाओं के साथ शुरू होगा. इसके अतिरिक्त डाकघरों में 3,250 एक्सेस पॉइंट होंगे और साथ ही 11,000 डाकिए होंगे. ये ग्रामीण और शहरी इलाकों दोनों में घर के दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराएंगे. आईपीपीबी को 17 करोड़ डाक बचत बैंक खाते को अपने खाते से जोड़ने की अनुमति है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi