S M L

रविवार से गरीबों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, PM मोदी 'आयुष्मान भारत योजना' की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री 23 सितंबर को सुबह साढ़े 11 बजे रांची के प्रभात तारा मैदान में जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ करेंगे

Updated On: Sep 22, 2018 06:09 PM IST

FP Staff

0
रविवार से गरीबों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, PM मोदी 'आयुष्मान भारत योजना' की करेंगे शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को भारत सरकार की महत्वकांक्षी स्वास्थ्य कार्यक्रम 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' की शुरुआत करेंगे. वो झारखंड की राजधानी रांची से इस योजना की शुरुआत करेंगे.

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को सुबह साढ़े 11 बजे रांची के प्रभात तारा मैदान में जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत का शुभारंभ करेंगे. इसके अलावा पीएम यहां  पीएमजेएवाई पर एक प्रदर्शनी में जाएंगे और लाभार्थियों की पहचान, ई-कार्ड तैयार करने जैसी गतिविधि पर प्रस्तुति देखेंगे.

प्रधानमंत्री 23 सितंबर को इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे लेकिन औपचारिक रूप से यह योजना जनसंघ के सहसंस्थापक दीनदयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितंबर से शुरू होगी.

प्रधानमंत्री के रविवार को होने वाले झारखंड दौरे को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शनिवार को तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने प्रभात तारा मैदान जाकर मुख्य सचिव और आला अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में एक हाई लेवल मीटिंग कर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के शुभारंभ कार्यक्रम को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को हर साल 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' के तहत 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों को हर साल 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा.

केंद्र की इस स्वास्थ्य योजना में 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जुड़ने को तैयार हैं. देश भर में 15 हजार से ज्यादा अस्पतालों ने इस योजना के लिए सूची में शामिल होने के प्रति अपनी दिलचस्पी जताई है. इसमें निजी और सरकारी दोनों अस्पताल शामिल हैं. कार्यक्रम के तहत 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा देने का लक्ष्य है.

चाईबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेजों का भी शिलान्यास

आयुष्मान भारत के अलावा प्रधानमंत्री झारखंड के ही चाईबासा और कोडरमा में दो मेडिकल कॉलेजों का भी शिलान्यास करेंगे. बयान में कहा गया कि उसी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री चाईबासा और कोडरमा में मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखेंगे. वो 10 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का शुभारंभ करेंगे. वो वहां पर उपस्थित लोगों को भी संबोधित करेंगे.

इन दोनों मेडिकल कॉलेज पर 600 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश होगा. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रांची के अलावा कोडरमा, चाईबासा, पलामू के लोगों से भी सीधे जुड़ेंगे.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi