विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पीएम मोदी ने की 'गरीबी भारत छोड़ो' अभियान की शुरुआत

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के पूसा में इंडियन एग्रिकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में नानाजी देशमुख जन्म शताब्दी समारोह में हिस्सा लिया

FP Staff Updated On: Oct 11, 2017 01:32 PM IST

0
पीएम मोदी ने की 'गरीबी भारत छोड़ो' अभियान की शुरुआत

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के पूसा में इंडियन एग्रिकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में नानाजी देशमुख जन्म शताब्दी समारोह में हिस्सा लिया. उन्होंने नानाजी देशमुख के साथ जय प्रकाश नारायण को भी याद किया. आज नानाजी देशमुख के साथ जय प्रकाश नारायण की भी जयंती है. पीएम मोदी ने कहा, नानाजी देशमुख ने अपना पूरा जीवन देश के नाम कर दिया. जयप्रकाश जी ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन छेड़ा, उन्होंने दिल्ली की सल्तनत में खलबली मचा दी थी.

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 'गरीबी भारत छोड़ो' मुहिम की शुरूआत की. उन्होंने कहा कि 2022 तक देश को गरीबी से मुक्त करना है. जनसंघ के बड़े नेता नानाजी देशमुख की जयंती पर पीएम मोदी ग्रामीणों से भी रुबरु हुए.

पीएम मोदी ने 'दिशा' ऐप भी लॉन्च किया. मोदी ने कहा कि सरकार की इस मोबाइल ऐप की मदद से हर व्यक्ति अपनी बात ऊपर तक पहुंचा सकता है. इससे गुड गवर्नेंस को फायदा मिलेगा. ग्रामीण भारत में चल रही योजनाओं के बारे में सारी जानकारी मिल सकेगी. दिशा के माध्यम से जनप्रतिनिधि लोगों के साथ जुड़ पाएगा.

उन्होंने कहा, गांव के विकास के लिए सरकार गंभीर है. गांव में प्राथमिक सुविधाएं होंगी तभी पलायन रुकेगा. गांवों को शहरों के बराबर खड़ा करना होगा. जो सुविधा शहर में होंगी, वही सुविधाएं गांव में भी होंगी. गांव में 28 और शहर में 26 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं. हमें गांवों मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देना होगा. हम जातिवादि के जहर को मिटाकर गांवों का विकास करेंगे.

इसके अलावा पीएम ने योजनाओं को समय-सीमा में पूरा किए जाने पर भी जोर दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi