S M L

PM मोदी ने दिल्ली की सड़क पर लगाया झाड़ू, पीयूष गोयल ने रेलवे स्टेशन पर की सफाई

प्रधानमंत्री ने ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ की शुरुआत करने से पहले समाज के विभिन्न वर्गों के करीब 2000 लोगों को पत्र लिख कर इस सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है

| September 15, 2018, 05:19 PM IST

FP Staff

0

Sep 15, 2018

  • 13:31(IST)

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान के चलते सफाई की.

  • 12:35(IST)

    केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली के वसंत विहार इलाके में साफ सफाई के कार्य में हिस्सा लिया.

  • 12:35(IST)

    गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान के तहत हरियाणा के फरीदाबाद में सड़कों पर झाड़ू लगाया. 

  • 12:16(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रानी झांसी रोड स्थित बाबा साहेब अंबेडकर हाईयर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों के साथ बातें कीं और उन्हें स्वच्छता ही सेवा आंदोलन के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने बच्चों से कहा कि देश को स्वच्छ रखने में हमेशा योगदान दें.

  • 12:08(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत दिल्ली के पहाड़गंज इलाके के रानी झांसी रोड स्थित बाबा साहेब अंबेडकर हाईयर सेकेंडरी स्कूल पहुंचे हैं. उन्होंने स्कूल के बच्चों के साथ बातचीत की और परिसर में झाड़ू लगाया. पीएम मोदी ने दिल्ली के पहाड़गंज इलाके की सड़को पर भी झाड़ू लगाया. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज 4 बजे हैदराबाद के महबूबनगर में चुनाव प्रचार करेंगे.

  • 11:51(IST)

    प्रधानमंत्री मोदी स्वच्छता श्रमदान के लिए बिना सिक्योरिटी के निकल चुके हैं. दिल्ली में ट्रैफिक सामान्य है. प्रधानमंत्री बिना सुरक्षा के दिल्ली की सड़क पर नजर आ रहे हैं.

  • 11:12(IST)

    पीएम ने कहा- मां गंगा की सेवा का ये पुण्य जो आप कर रहे हैं, उसका लाभ देश को होने वाला है. गंगा किनारे बसे गांवों में खुले में शौच से मुक्ति मां गंगा की निर्मलता के लिए एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. गंगा हमारी संस्कृति है, विरासत है, पहचान है. मां गंगे के प्रति समर्पण और सम्मान गंगोत्री से गंगा सागर तक ना सिर्फ दिखना चाहिए, बल्कि उसे कष्ट देने की मानसिकता को दिमाग से निकालना भी चाहिए. मैं गंगा तट पर बसे हर भाई-बहन से एक आग्रह करना चाहता हूं. क्या आप सभी इस स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के दौरान मिलकर गंगा सफाई के लिए श्रमदान कर सकते हैं? मैं जानता हूं कि बिजनौर के स्वच्छाग्रहियों की तरह ही अनेक भाई-बहन बरसों से इस सेवा में जुटे हैं. 

  • 11:09(IST)

    यूपी के बिजनौर के स्वच्छाग्रहियों ने पीएम मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बात की. ये सभी लोग गंगा की सफाई के लिए काम कर रहे हैं.

  • 10:57(IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा- शौचालयों के निर्माण में यूपी ने बहुत तेज गति से प्रगति की है. करीब दो वर्षों के भीतर दोगुने से भी अधिक शौचालय का निर्माण, सच में विराट उपलब्धि है. मुझे पूरा विश्वास है कि बहुत ही जल्दी यूपी के 22 करोड़ से अधिक जन खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर देंगे.

  • 10:56(IST)

    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी से स्वच्छता अभियान पर बात की. उन्होंने कहा- पहले यूपी के लिए स्वच्छता एक दूरदर्शी सपना था. प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के बाद सब बदल गया. मार्च 2017 के बाद स्वच्छ भारत अभियान ने उत्तर प्रदेश में एक क्रांति ला दी है.

  • 10:51(IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा- 'राजगढ़ के लोगों ने अपने क्षेत्र में Gobar-dhan योजना पर गंभीरता से काम किया है. साफ-सफाई के प्रति जन जागरण एक बात है लेकिन जो कचरा हम पैदा करते हैं, उसका निपटान हमारे रास्ते का एक बड़ा रोड़ा है. ऐसे में Waste Management को हमें और प्रभावी बनाना होगा. Waste to Wealth  को लेकर सरकार गंभीर प्रयास कर रही है.'

  • 10:49(IST)

    पीएम ने कहा- 'मैं ब्रह्माकुमारी संस्थान का स्वच्छाग्रह से जुड़ने के लिए आभारी हूं. आज निश्चित रूप से भारत की दुनिया में प्रतिष्ठा को पुन: स्थापित करने में हम सफल हो रहे हैं. देश के युवाओं में एक नया आत्मविश्वास दिख रहा है.'

  • 10:36(IST)

    पीएम ने कहा- 'सेलम में भी जो आप सभी कर रहे हैं वो प्रशंसनीय है. तुईमाई कवलवार्स यानि स्वच्छता गार्ड्स की ये सोच सच में उत्तम हैं. इसको देशभर में लागू करने पर विचार होना चाहिए. स्वच्छता के लिए सेवा ईश्वर की सेवा के समान है. हमारा तो पारंपरिक और सांस्कृतिक संदेश भी यही रहा है.'

  • 10:18(IST)

    पीएम मोदी ने कहा- ITBP के मेरे सभी बहादुर साथियों को मेरा नमन. आप सभी के बारे में जितना भी कहा जाए उतना कम है. देश को आपकी, सेना के जवानों की जहां भी जरूरत पड़ती है आप सबसे पहले हाजिर रहते हैं. सीमा पर दुश्मनों से मोर्चा लेना हो, बाढ़ के संकट से निपटना हो, हर बार आपने देश को ऊपर रखा है. अब स्वच्छता के लिए आपका ये योगदान भी देश को गौरवान्वित कर रहा है.

  • 10:14(IST)

    पीएम मोदी ने देश के पूरे मीडिया समूह के योगदान की सराहना की और कहा कि मीडिया ने देश के कोने-कोने के स्वच्छाग्रहियों के योगदान को उजागर कर पूरे देश को प्रेरित किया. उनके इस योगदान के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने धन्यवाद दिया. जम्मू-कश्मीर से लेकर आईटीबीपी के जवानों ने भी पीएम मोदी से स्वच्छता अभियान को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बात की.

  • 10:10(IST)

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत को स्वच्छ रखने के पीछ प्राइवेट सेक्टर्स का बड़ा हाथ है. हम सब साथ मिलकर ही बापू जी के स्वच्छ भारत का सपना पूरा कर सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत को स्वच्छ रखने के पीछ प्राइवेट सेक्टर्स का बड़ा हाथ है. हम सब साथ मिलकर ही बापू जी के स्वच्छ भारत का सपना पूरा कर सकते हैं. वहीं रतन टाटा ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री से बात की. उन्होंने कहा कि टाटा ट्रस्ट स्वच्छ भारत मिशन के साथ है और आने वाले समय में भी ये साथ बना रहेगा. नई तकनीकों के साथ हम इस स्वच्छता अभियान के साथ जुड़े रहेंगे.

  • 10:00(IST)

    अमिताभ बच्चन ने कहा कि 4 साल पहले पीएम मोदी ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी और भारतीय नागरिक होने के चलते मैं भी इसका हिस्सा बना था. मुंबई के बीचों की सफाई से लेकर मैंने कई स्वच्छता अभियानों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है. इसके अलावा पीएम मोदी ने नारी शक्ति को भी इस अभियान के साथ जुड़ने को कहा और उन्हें बताया कि अगर महिलाएं चाहें तो पूरा देश बदल सकती हैं.

  • 09:54(IST)

    पीएम ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के चलते डायरिया के मामलों में बहुत कमी आई है. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी पीएम मोदी के साथ देश के स्वच्छता अभियान को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बात की. 

  • 09:48(IST)

    पीएम ने कहा- 'सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ हो जाएगा, ऐसा नहीं है. टॉयलेट की सुविधा देना, कूड़ेदान की सुविधा देना, कूड़े के निस्तारण का प्रबंध करना, ये सभी सिर्फ माध्यम हैं. स्वच्छता एक आदत है जिसको नित्य के अनुभव में शामिल करना पड़ता है. ये स्वभाव में परिवर्तन का यज्ञ है जिसमें देश का जन-जन, आप सभी अपनी तरह से योगदान दे रहे हैं. असम की छात्राओं ने पीएम मोदी के साथ अपना अनुभव शेयर किया. '

  • 09:43(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार चार वर्ष पहले शुरू हुआ स्वच्छता आंदोलन अब एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर आ पहुंचा है. उन्होंने कहा- 'हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि राष्ट्र का हर तबका, हर संप्रदाय, हर उम्र के मेरे साथी, इस महाअभियान से जुड़े हैं. गांव-गली-नुक्कड़-शहर, कोई भी इस अभियान से अछूता नहीं है.' क्या कोई ये सोच सकता था कि भारत में 4 वर्षों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो जाएगा? क्या किसी ने ये कल्पना की थी कि 4 वर्षों में लगभग 4.5 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे?  क्या किसी ने कल्पना की थी कि 4 वर्षों में 20 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे? यह भारत और भारतवासियों की ताकत है.'

  • 09:40(IST)

    पीएम मोदी ने कहा- हमारी विजय यात्रा का मूल और सबसे बड़ी ताकत है ‘मेरा बूथ - सबसे मजबूत’. ये मेरा सौभाग्य है कि आज भाजपा की जड़ को सींच कर, एक घने वृक्ष रूपी पार्टी बनाने में योगदान देने वाले, इसे अपने पसीने से सींचने वाले आप सभी कार्यकर्ताओं से बातचीत का मौका मिल रहा है.' 

  • 09:38(IST)

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झंडा फहरा कर की 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' की शुरुआत. 

PM मोदी ने दिल्ली की सड़क पर लगाया झाड़ू, पीयूष गोयल ने रेलवे स्टेशन पर की सफाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 15 सितंबर 2018 को देश में स्‍वच्‍छता अभियान के दूसरे हिस्से की शुरुआत करेंगे. वह इस दिन सुबह 9:30 बजे 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' का शुभारंभ करेंगे. उन्‍होंने इसकी घोषणा 12 सितंबर 2018 को अपने ट्वीट में की थी. उन्‍होंने बताया था कि यह आंदोलन 2 अक्टूबर यानी महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक चलेगा. पीएम मोदी ने कहा था कि ये अभियान बापूजी को एक श्रद्धांजलि है.

प्रधानमंत्री ने अपने वीडियो संदेश में सभी से ‘स्वच्छता ही सेवा’ आंदोलन का हिस्सा बनने और 'स्वच्छ भारत' बनाने के प्रयासों को मजबूत करने का आग्रह किया था. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा था, ‘15 सितंबर को सुबह 9.30 बजे हम एक साथ आएंगे और 'स्वच्छता ही सेवा आंदोलन' की शुरुआत करेंगे.’ उन्होंने कहा, ‘मैं उन लोगों के साथ बातचीत करना चाहता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को मजबूत करने के लिए जमीन पर दृढ़ता से काम किया है.’

आपको बता दें कि पीएम मोदी का कहना है कि चार साल पहले ही 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की गई थी और अब इसे आगे बढ़ाते रहना है. नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ की शुरुआत करने से पहले समाज के विभिन्न वर्गों के करीब 2000 लोगों को पत्र लिख कर इस सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उनमें पूर्व न्यायाधीश, अवकाश प्राप्त अधिकारी, वीरता पुरस्कार के विजेता तथा राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के पदक विजेता शामिल हैं.

सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उप मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और उप राज्यपालों को भी व्यक्तिगत रूप से यह पत्र प्राप्त हुआ है. कुछ प्रमुख धार्मिक नेताओं, फिल्म हस्तियों, खिलाड़ियों, लेखकों, पत्रकारों को भी प्रधानमंत्री तरफ से यह पत्र दिया गया है. अपने पत्र में प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान को एक जन आंदोलन बताया है जो अब पूरे देश में स्वच्छता क्रांति का रूप ले चुका है. उन्होंने पत्र में लिखा है कि पिछले चार साल में देश भर में साढ़े आठ करोड़ शौचालय बनवाए गए हैं. उन्होंने कहा कि 90 फीसदी लोगों के पास अब शौचालय की व्यवस्था है जबकि 2014 तक यह आंकड़ा केवल 40 फीसदी था. देश में साढ़े चार लाख गांवों, 430 जिलों, 2800 शहरों और 19 राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है.

आपको बता दें कि आज प्रधानमंत्री साफ सफाई के क्षेत्र से जुड़े लोगों से बातचीत करेंगे जिसके बाद स्वच्छता गतिविधियां आरंभ होंगी. उन्होंने जिन लेागों को पत्र लिखा है, उनसे कहा है कि वह इस अभियान का समर्थन करें और दूसरों के लिए प्रेरणास्रोत बनें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi