S M L

सर्वे: इंदिरा से भी दोगुने लोकप्रिय हैं पीएम नरेंद्र मोदी

सर्वे में ये भी कहा गया है कि अगर देश में अभी चुनाव कराया जाए, तो एनडीए को 349 सीटें सीटें मिल सकती हैं.

Updated On: Aug 18, 2017 12:55 PM IST

FP Staff

0
सर्वे: इंदिरा से भी दोगुने लोकप्रिय हैं पीएम नरेंद्र मोदी

इंडिया टुडे समूह ने मार्केट रिसर्च कंपनी कार्वी इन्साइट्स के साथ मिलकर एक ओपिनियन सर्वे किया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक के सबसे लोकप्रिय पीएम के तौर पर उभरे हैं.

मूड ऑफ द नेशन नाम से किए गए इस सर्वे में बताया है कि समूह ने अगस्त 2014 में यही सर्वे किया था, तब लोकप्रियता के मामले में इंदिरा गांधी पीएम मोदी से 12 फीसदी आगे थीं, लेकिन पीएम मोदी इस बार उनसे 16 फीसदी आगे हैं. मोदी को 33 फीसदी वोट मिले हैं, वहीं इंदिरा गांधी को 17 फीसदी.

साथ इस सर्वे में भारत के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरु को महज 8 फीसदी वोट मिले हैं.

सर्वे में मोदीराज के कामकाज पर आंकड़े आए हैं. रिपोर्ट के अनुसार देश के 63 फीसदी लोगों को मोदी का काम शानदार लगा है, वहीं 23 फीसदी लोगों ने उनके काम को औसत का दर्जा दिया. साथ ही लोगों की ये धारणा भी है कि 2017 के जनवरी महीने में मोदी के प्रदर्शन में 6 फीसदी की गिरावट आई है.

रिपोर्ट ने इस तरफ ध्यान खींचा है कि ये कामकाज को पसंद करने वाले अधिकतर शहरी जनता है, गांवों में उनके कामकाज का उतना क्रेज नहीं.

इस सर्वे में ये सवाल भी रख गया कि अगर देश में अभी चुनाव होते हैं तो एनडीए यूपीए के मुकाबले जबरदस्त प्रदर्शन करेगी. सर्वे के हिसाब से एनडीए को 349 सीटें और यूपीए को 75 और अन्य को 119 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, वोट फीसदी की बात की जाए तो सर्वे में एनडीए को 42 फीसदी और यूपीए को 28 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है.

ये सर्वे 12 जुलाई से 23 जुलाई के बीच में हुआ. ये सर्वे देश के 19 राज्यों में 97 संसदीय क्षेत्रों के 194 विधानसभा क्षेत्र में किया गया. इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi