S M L

21 अक्टूबर को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक और संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में 1959 में चीन सेना द्वारा घात लगाकर किए गए एक हमले में शहीद हुए 10 पुलिसकर्मियों के सम्मान में यह दिवस आयोजित किया जाता है

Updated On: Oct 18, 2018 04:48 PM IST

Bhasha

0
21 अक्टूबर को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक और संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवीकरण के बाद राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का रविवार को उद्घाटन करेंगे. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित इस स्मारक में एक नया संग्रहालय भी बनाया गया है.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उनके दो राज्य मंत्री किरण रिजिजु और हंसराज जी अहीर सहित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों और राज्य पुलिस इकाई के शीर्ष अधिकारी 21 अक्टूबर को इस कार्यक्रम में दिल्ली के चाणक्यपुरी क्षेत्र में मौजूद होंगे.

सीआरपीएफ के महानिदेशक आर आर भटनागर ने कहा, 'लद्दाख के हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में 1959 में चीन सेना द्वारा घात लगाकर किए गए एक हमले में शहीद हुए 10 पुलिसकर्मियों के सम्मान में यह दिवस आयोजित किया जाता है. इस अवसर पर उन सुरक्षा कर्मियों को भी याद किया जाता है जिन्होंने देश की एकता और अखंडता की रक्षा करते हुए अपनी जान की कुर्बानी दी.'

अधिकारियों ने बताया कि इस स्मारक को एक नया स्वरूप दिया गया है और मुख्य ढांचे को बेहतर किया गया है. हालिया आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक 34,000 पुलिसकर्मियों की जान जा चुकी है और पिछले एक साल में (एक सितंबर, 2017 से इस साल अक्टूबर तक) 414 पुलिसकर्मियों की मौत अप्राकृतिक कारणों से हुई.

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री देश के पहले राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे. इस संग्रहालय का निर्माण इंटेलीजेंस ब्यूरो (आईबी) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के साथ मिलकर कर रहा है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi