S M L

पीएम मोदी ने किया ग्लोबल मोबिलिटी समिट 'MOVE' का उद्घाटन, 7C का मंत्र दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पहले विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ का उद्घाटन किया

Updated On: Sep 07, 2018 12:39 PM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी ने किया ग्लोबल मोबिलिटी समिट 'MOVE' का उद्घाटन, 7C का मंत्र दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पहले विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन ‘मूव’ का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि बेहतर गतिशीलता हमे अच्छी नौकरियां, स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर और जीवन की गुणवत्ता को सुधार सकता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आखिरकार भारत बढ़ रहा है. हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ रही है. हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था हैं. हमारे शहर और कस्बे बढ़ रहे हैं. हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ रहा है. हम 100 स्मार्ट शहरों का निर्माण कर रहे हैं. हम सड़कों, हवाई अड्डों, रेल लाइनों और बंदरगाहों का निर्माण तेजी से कर रहे हैं.

पीएम ने अपने संबोधन में कहा, दुनिया के लिए भारत, स्टार्टअप हब बन चुका है. सप्लाई चेन को अधिक कारगर बनाने में GST का काफी योगदान रहा है. विज्ञान भवन में पीएम मोदी ने 7C कॉमन (साधारण), कनेक्टेड (संयुक्त), कनविनिएंट (सुविधाजनक), कन्जेस्चन-फ्री (भीड़ भाड़ से मुक्त), चार्ज्ड, क्लीन (साफ), और  कटिंग एज (लाभदायक स्थिति) का मंत्र भी दिया .

साथ ही पीएम मोदी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन और साझा मोबिलिटी को प्रोत्साहन जैसे मुद्दों पर चर्चा की. हमारी गतिशीलता में सामान्य सार्वजनिक परिवहन ही मूल आधार होना चाहिये, हमें कारों से आगे बढ़कर सोचना होगा. सड़कों पर जाम और भीड-भाड़ से पर्यावरण और अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए बाधा रहित परिवहन व्यवस्था महत्वपूर्ण है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi