S M L

तीन देशों की यात्रा कर स्वदेश लौटे PM मोदी, जर्मनी से अच्छी रही वार्ता

शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर चर्चा की

Updated On: Apr 21, 2018 10:04 AM IST

FP Staff

0
तीन देशों की यात्रा कर स्वदेश लौटे PM मोदी, जर्मनी से अच्छी रही वार्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन, स्वीडन और जर्मनी के अपने विदेश दौरे के बाद शनिवार सुबह स्वदेश लौट आए. दिल्ली एयरपोर्ट पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया.

इससे पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन से जर्मनी गए. यहां उन्होंने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और बढ़ाने पर चर्चा की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘दोस्ती को और मजबूत करते हुए. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने दोपक्षीय बैठक से पहले चांसलरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया.’

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और मजबूत बनाने को लेकर चर्चा की. इसमें आगे लिखा कि यह यात्रा रणनीतिक भागीदारी मजबूत करने की भारत की इच्छाशक्ति को दिखाती है.

मोदी अपनी ब्रिटेन यात्रा समाप्त करने के बाद बर्लिन पहुंचे थे. वहां उन्होंने राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों (चोगम) की बैठक और कई दोपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया था.

चोगम के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद कुमार जगनाथ सहित कई अन्य नेताओं से दोपक्षीय मुलाकातें की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘पड़ोस पहले. एक पड़ोसी और एक करीबी दोस्त से जुड़ाव, पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच चोगम 2018 के इतर दोपक्षीय हित के अलग-अलग मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान अच्छा रहा.’ पिछले साल हसीना की नई दिल्ली की यात्रा के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात है. हसीना के आगामी महीनों में भारत आने की संभावना है.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi