S M L

स्वतंत्रता दिवस: जनधन खाताधारकों के लिए विभिन्न लाभों की घोषणा कर सकते हैं पीएम

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाताधारकों के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा दोगुनी कर 10,000 रुपए कर सकते हैं

Bhasha Updated On: Aug 12, 2018 03:02 PM IST

0
स्वतंत्रता दिवस: जनधन खाताधारकों के लिए विभिन्न लाभों की घोषणा कर सकते हैं पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए 32 करोड़ से अधिक जनधन खाताधारकों के लिए विभिन्न लाभों की घोषणा कर सकते हैं. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि इसका मकसद सरकार के वित्तीय समावेश अभियान को मजबूती प्रदान करना है.

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खाताधारकों के लिए ओवरड्राफ्ट सुविधा दोगुनी कर 10,000 रुपए किया जा सकता है. यह सरकार के उन लोगों को कोष उपलब्ध कराने का प्रयास है, जो इससे वंचित हैं. इसके अलावा सरकार आकर्षक सूक्ष्म बीमा योजना की घोषणा कर सकती है. रूपे कार्डधारकों के लिए मुफ्त दुर्घटना बीमा एक लाख रुपए से बढ़ाया जा सकता है.

क्या होगा खास?

सूत्रों के मुताबिक PMJDY का दूसरा चरण 15 अगस्त को समाप्त हो गया और आगे के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इसमें यथाचित सुधार की जरूरत है. प्रधानमंत्री का स्वतंत्रता दिवस के मौके पर संबोधन इस प्रकार की घोषणा के लिए बेहतर मंच है.

वित्तीय समावेश का प्रमुख कार्यक्रम पीएमजेडीवाई की शुरूआत अगस्त 2014 को की गई. पहला चरण 14 अगस्त 2015 को पूरा हुआ और इसमें मूल बैंक खाता और रूपे डेबिट कार्ड पर जोर दिया गया. पिछले चार सालों में 32.25 करोड़ जनधन खाते खुले हैं. इन खातों में 80,674.82 करोड़ जमा हैं.

इसके अलावा सरकार 2015-16 में घोषित अटल पेंशन योजना (APY) के तहत पेंशन की अधिकतम सीमा बढ़ाकर 10,000 रुपए मासिक कर सकती है. फिलहाल यह सीमा 5,000 रुपए है. अटल पेंशन योजना के तहत योगदान राशि के आधार पर अंशधारक 60 साल पूरा होने पर 1,000 रुपये 5,000 रुपए तक पेंशन ले सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi