S M L

ब्रिटेन पहुंचकर पीएम मोदी ने की थेरेसा मे से मुलाकात

मोदी ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम से पहले बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात करेंगे

Updated On: Apr 18, 2018 03:38 PM IST

FP Staff

0
ब्रिटेन पहुंचकर पीएम मोदी ने की थेरेसा मे से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ देशों के शासनाध्यक्षों की बैठक (CWM) में द्विपक्षीय मुलाकातों और बहुपक्षीय चर्चा में भाग लेने के लिए बुधवार को ब्रिटेन पहुंचे. ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने यहां हीथ्रो हवाई अड्डे पर मोदी की अगवानी की.

जॉनसन ने कहा कि वह भारत और ब्रिटेन के बीच बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार को लेकर उत्साहित हैं और यह यात्रा ‘बड़ा आर्थिक लाभ’ का मार्ग बनाने में सहायक होगी.

जॉनसन ने एक बयान में कहा , ‘हमारे साझा इतिहास को धन्यवाद है , हमारे बीच जीता जागता सेतु है और अब हम अतुल्य प्रौद्योगिकी क्षेत्र निर्मित करना चाहते हैं जहां भारत और ब्रिटेन एकसाथ ऊंचाइयों को छू रहे हैं.’

मोदी का यहां अतिव्यस्त कार्यक्रम हैं. मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से भी मुलाकात की.

अवैध शरणार्थियों को वापस भेजने वाले वाले एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आधिकारिक तौर पर नवीनीकरण किया जाएगा इस एमओयू की अवधि 2014 को समाप्त हो गई थी.

London: Prime Minister Narendra Modi with British Prime Minister Theresa May, at 10 Downing Street, in London on Wednesday. PTI Photo / PIB(PTI4_18_2018_000075B)

थेरेसा मे के साथ प्रधानमंत्री मोदी

मोदी थेम्स नदी के किनारे पर स्थापित बसवेश्वर की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. मोदी ने 2015 में ब्रिटेन की यात्रा के दौरान इस प्रतिमा का अनावरण किया था. फ्रांसिस क्रीक इंस्टीट्यूट में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा में द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उनके साथ दूसरी मुलाकात करेंगे.

कैंसर शोध , मलेरिया और अन्य बीमारियों पर काम कर रहे भारतीय मूल के वैज्ञानिकों से मुलाकात के बाद दोनों नेता भारत - ब्रिटेन सीईओ फोरम की शुरुआत करेंगे.

इसके बाद मोदी ‘भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम से पहले बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात करेंगे. इस कार्यक्रम का लंदन में आज सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर से सीधा प्रसारण किया जाएगा.

सीधा प्रसारण खत्म होने के बाद वह CWM के औपचारिक स्वागत के लिए ब्रिटेन की प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे. इसके बाद वह गुरुवार को चोगम की बैठक के लिए जाएंगे जहां विश्व नेता अनौपचारिक रूप से बातचीत करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi