S M L

बिहारः मुस्लिम टीचर ने वंदे मातरम नहीं कहा था तो मचा हंगामा, जानिए क्या था माजरा

टीचर अफजल हुसैन ने वायरल वीडियो मे कहा- संविधान में कहीं पर भी वंदे मातरम की अनिवार्यता नहीं है, ऐसे में धार्मिक मान्यता को देखते हुए मैंने गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रगान गाने और वंदे मातरम कहने से इनकार कर दिया

Updated On: Feb 07, 2019 10:46 AM IST

FP Staff

0
बिहारः मुस्लिम टीचर ने वंदे मातरम नहीं कहा था तो मचा हंगामा, जानिए क्या था माजरा

बिहार के कटिहार में एक प्रमाइरी स्कूल टीचर ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रगान गाने और वंदे मातरम कहने से इनकार कर दिया था. इसी बात को लेकर पूरे इलाके में हंगामा मचा हुआ है. गांव वाले स्कूल के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. दरअसल टीचर के इस हरकत का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है. आरोपी शिक्षक की पहचान कर ली गई है. वह मनिहारी प्रखण्ड के प्राथमिक विद्यालय अब्दुल्लापुर में बच्चों को पढ़ाता है. इसका नाम अफजल हुसैन है.

संविधान यह नहीं कहता कि इसे गाना जरूरी है

टीचर अफजल हुसैन ने इस वायरल वीडियो मे कहा है कि संविधान में कहीं पर भी वंदे मातरम की अनिवार्यता नहीं है. ऐसे में धार्मिक मान्यता को देखते हुए मैंने गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रगान गाने और वंदे मातरम कहने से इनकार कर दिया. हुसैन ने कहा- हम अल्लाह की वंदना करते हैं और वंदे मातरम का अर्थ है भारत की 'वंदना' (उपासना) जो हमारे विश्वास के विरुद्ध है. संविधान यह नहीं कहता कि इसे गाना जरूरी है.

वन्दे मातरम बोलते हुए टीचर के साथ हाथापाई करना शुरू कर दिया

बता दें कि अफजल हुसैन प्राथमिक विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य भी हैं. वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि झंडारोहण करने के बाद सभी शिक्षक, छात्र-छात्राएं और गांव वाले राष्ट्र गान गा रहे हैं और अंत में वंदे मातरम कहते हैं लेकिन हुसैन ने ऐसा करने से इनकार कर दिया. इस दौरान गांव वाले उसके ऊपर भड़क गए और भारत माता की जय, वन्दे मातरम बोलते हुए आरोपी टीचर के साथ हाथापाई करना शुरू कर दिया.

किसी ने वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया

टीचर की इस हरकत का किसी ने वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. हालांकि आपको बता दें कि अफजल हुसैन अब भी अपनी बातों पर कायम है. उनका कहना है कि वह न तो राष्ट्रगान गाएंगे और न ही वन्दे मातरम कहेंगे क्योंकि इस्लाम इसकी इजाजत नहीं देता है. वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इस मामले में कहा कि अभी तक उनके पास ऐसी कोई बात नहीं पहुंची है. उन्होंने कहा- अगर कोई शिकायत उन तक पहुंचती है तो मामले की जांच कराई जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi