S M L

टमाटर के बढ़े दाम, दिल्ली में भाव 80 रुपए किलो तक पहुंचा

कर्नाटक और मध्य प्रदेश की हालिया बरसात की वजह से टमाटर की उपलब्धता कम हुई है, मध्य प्रदेश में टमाटर की 90 प्रतिशत फसल खराब हो चुकी है

Updated On: Nov 24, 2017 04:53 PM IST

Bhasha

0
टमाटर के बढ़े दाम, दिल्ली में भाव 80 रुपए किलो तक पहुंचा

राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजार में टमाटर का दाम 80 रुपए प्रति किलोग्राम की ऊंचाई पर पहुंच गया. आपूर्ति में कमी से टमाटर के दाम बढ़ रहे हैं. देश के अन्य हिस्सों में भी टमाटर के दाम बढ़ चुके हैं.

व्यापार आंकड़ों के अनुसार प्रमुख उत्पादक राज्य कर्नाटक के बेंगलुरु में टमाटर का खुदरा दाम 45 से 50 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुका है. मिजोरम की राजधानी आइजॉल में टमाटर 95 से 100 रुपए किलो बिक रहा है.

दिल्ली के आजादपुर मंडी के टमाटर व्यापारी संघ के अध्यक्ष अशोक कौशिक ने कहा कि कर्नाटक और मध्य प्रदेश की हालिया बरसात की वजह से टमाटर की उपलब्धता कम हुई है. मध्य प्रदेश में टमाटर की 90 प्रतिशत फसल खराब हो चुकी है. किसानों ने फिर से बुवाई की है. इस फसल को आने में 15 से 20 दिन लगेंगे.

आजादपुर मंडी में टमाटर 40 से 50 रुपये किलो बिक रहा है. खुदरा दाम इससे कहीं अधिक हैं. दिल्ली के खुदरा बाजारों में अलग अलग स्थानों पर टमाटर 70 से 80 रुपए किलो बिक रहा है. एक साल पहले इस अवधि में टमाटर के दाम 30 से 35 रुपये किलो था. कौशिक का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी में इस समय टमाटर की आपूर्ति करीब 25 प्रतिशत कम है.

दिल्ली में छह बड़ी मंडियों में रोजाना 225 से 250 टन टमाटर का कारोबार होता है. इस समय यह घटकर 170 से 180 टन रह गया है. व्यापारियों का कहना है कि कुछ टमाटर उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ से भी आ रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi