S M L

कोविंद होंगे अंबेडकर जयंती पर महू के स्मारक पहुंचने वाले पहले राष्ट्रपति

प्रदेश सरकार ने अंबेडकर जयंती पर महू में हर साल की तरह सामाजिक समरसता सम्मेलन आयोजित किया है. राष्ट्रपति का इस सम्मेलन को संबोधित करने का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है

Updated On: Apr 13, 2018 04:41 PM IST

Bhasha

0
कोविंद होंगे अंबेडकर जयंती पर महू के स्मारक पहुंचने वाले पहले राष्ट्रपति

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद डॉ. बीआर अंबेडकर की 127वीं जयंती पर शनिवार 14 अप्रैल को उनकी जन्मस्थली महू में संविधान निर्माता के स्मारक पहुंचेंगे. यह बात इतिहास में दर्ज हो जाएगी, क्योंकि वह दशक भर पहले लोकार्पित स्मारक में अंबेडकर जयंती के मौके पर श्रद्धा-सुमन अर्पित करने वाले देश के पहले राष्ट्रपति बन जाएंगे.

इंदौर के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) कैलाश वानखेड़े ने बताया कि राष्ट्रपति जिले के करीब चार घंटे के दौरे के तहत शनिवार दोपहर महू पहुंचेंगे. वह सैन्य छावनी क्षेत्र में अंबेडकर के स्मारक पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे. उन्होंने पुष्टि की कि कोविंद अंबेडकर जयंती पर महू के स्मारक पहुंचने वाले देश के पहले राष्ट्रपति होंगे.

वानखेड़े ने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार ने अंबेडकर जयंती पर महू में हर साल की तरह सामाजिक समरसता सम्मेलन आयोजित किया है. राष्ट्रपति का इस सम्मेलन को संबोधित करने का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है.

एडीएम ने बताया कि प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत शनिवार को महू में अंबेडकर जयंती के विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने वाली हस्तियों में शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि अंबेडकर जयंती पर महू में संविधान निर्माता के करीब दो लाख अनुयायियों के जुटने की उम्मीद है. हर बार की तरह इनके भोजन, आवास और अन्य जरूरी व्यवस्थाएं प्रदेश सरकार द्वारा की जायेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंबेडकर की 125 वीं जयंती पर 14 अप्रैल 2016 को संविधान निर्माता के महू स्थित स्मारक पहुंचकर इतिहास रचा था. वह स्मारक पहुंचने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गये थे.

अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महू के काली पलटन इलाके में हुआ था. प्रदेश सरकार ने उनकी जन्मस्थली पर बनाये गये स्मारक को 14 अप्रैल 2008 को उनकी 117 वीं जयंती के मौके पर लोकार्पित किया था

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi