S M L

बच्चियों से बलात्कार पर मौत की सज़ा वाले अध्यादेश को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

कठुआ रेप मामले के बाद पिछले कुछ समय से इसको लेकर सख्त कानून बनाए जाने की मांग हो रही थी जिसके बाद केंद्र सरकार ने शनिवार को यह अध्यादेश पेश किया था

FP Staff Updated On: Apr 22, 2018 02:20 PM IST

0
बच्चियों से बलात्कार पर मौत की सज़ा वाले अध्यादेश को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस (पॉक्सो एक्ट) में बदलाव लाने वाले अध्यादेश पर दस्तखत कर दिए हैं. इस नए अध्यादेश के अनुसार, 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों से बलात्कार के दोषियों को मौत की सजा दी जाएगी.

जबकि, 16 साल से कम उम्र की लड़की से रेप करने वाले को दी जानेवाली सजा को 10 साल से बढ़ाकर 20 साल कर दिया गया है. दोषी को उम्रकैद भी हो सकती है.

आपराधिक कानून (संशोधन) अध्यादेश 2018 के अनुसार ऐसे मामलों से निपटने के लिए नई त्वरित अदालतें (फास्ट ट्रैक कोर्ट) गठित की जाएंगी. साथ ही सभी पुलिस थानों और अस्पतालों को बलात्कार मामलों की जांच के लिए विशेष फॉरेंसिक किट उपलब्ध कराई जाएगी.

अध्यादेश का हवाला देते हुए अधिकारियों ने बताया कि इसमें विशेषकर 16 और 12 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों से बलात्कार के मामलों में दोषियों के लिए सख्त सजा की अनुमति है.

शनिवार को प्रधानमंत्री आवास में लंबी चली बैठक में पॉक्सो एक्ट में रेप के दोषियों को फांसी देने पर अध्यादेश लाने को मंजूरी दे दी गई थी.

उन्नाव और कठुआ रेप की घटनाओं को लेकर देश भर में गुस्से का माहौल है. समाज के हर वर्ग से बलात्कारियों को कठोर सजा देने की उठती मांग को देखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने पॉक्सो कानून में संशोधन का अध्यादेश लाने का फैसला किया.

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पोक्सो एक्ट में बदलाव का स्वागत करते हुए कहा कि कैबिनेट द्वारा लिया गया यह एतिहासिक कदम है. ऐसा घिनौने अपराध करने वालों को सजा देने के लिए इस कानून की जरूरत थी.

दिसंबर 2012 में गैंगरेप के बाद हत्या कर दी गई निर्भया की मां आशा देवी ने पोक्सो एक्ट में बदलाव को एक अच्छा कदम बताया है. हालांकि उन्होंने सवाल उठाया कि रेप का शिकार बनने वाली बड़ी लड़कियों को लेकर क्या होगा.

उन्होंने कहा कि रेप से ज्यादा घिनौना अपराध और कोई नहीं. इससे बड़ा दर्द भी और कोई नहीं हो सकता. ऐसे में सभी बलात्कारियों को फांसी देनी चाहिए

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi