S M L

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज सियाचिन दौरा, जवानों से करेंगे मुलाकात

इससे पहले साल 2004 में तत्कालीन राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम ने बेस कैंप का दौरा किया था

Updated On: May 10, 2018 10:01 AM IST

FP Staff

0
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आज सियाचिन दौरा, जवानों से करेंगे मुलाकात

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज जम्मू कश्मीर के सियाचिन स्थित सेना के बेस कैंप का दौरा करेंगे.

राष्ट्रपति भवन के मुताबिक, कोविंद आज सियाचिन बेस कैंप का दौरा करेंगे जहां वे वहां सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे. इससे पहले साल 2004 में तत्कालीन राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम ने बेस कैंप का दौरा किया था. राष्ट्रपति कोविंद अपने दौरे के दौरान कुमार पोस्ट भी जाएंगे.

सियाचिन दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है, जहां जवानों को दुश्मन के साथ-साथ मौसम से भी जूझना पड़ता है. सियाचिन ग्लेशियर भारत-पाकिस्तान सीमा पर हिमालय क्षेत्र में स्थित है. सियाचिन में खराब मौसम की वजह से भी जवानों की मौत होती है. सियाचिन की ऊंचाई 22,000 फीट है (विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 29,000 फीट है) और तापमान न्यूनतम से 45 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहता है.

इससे पहले पिछले साल नवंबर में राष्ट्रपति कोविंद ने अरुणाचल प्रदेश में चीन की सीमा पर भारतीय जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए दौरा किया था. इस पर चीन ने कड़ा ऐतराज जताया था. तब चीन ने कहा था कि भारत को ऐसे समय में सीमा विवाद को ‘जटिल बनाने’ से बचना चाहिए जब दोपक्षीय रिश्ते ‘निर्णायक क्षण’ में हों.

राष्ट्रपति कोविंद ने अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की थी. कोविंद की अरुणाचल प्रदेश यात्रा के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ल्यू कांग ने मीडिया से कहा था, ‘चीनी सरकार ने कभी भी तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को स्वीकार नहीं किया और सीमा मुद्दे पर हमारी स्थिति दृढ़ और स्पष्ट है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi