S M L

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने साक्षी मलिक सहित 89 लोगों को दिया पद्म सम्मान

70 पुरुष, 19 महिलाएं, 5 विदेशी मूल या अनिवासी भारतीयों को किया सम्मानित

Bhasha Updated On: Apr 13, 2017 05:33 PM IST

0
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने साक्षी मलिक सहित 89 लोगों को दिया पद्म सम्मान

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे कार्यों के लिए पद्म सम्मान से चयनित 89 लोगों को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री सम्मान से नवाजा.

राष्ट्रपति भवन में गुरुवार को आयोजित सम्मान समारोह में मुखर्जी ने खिलाड़ी दीपा कर्माकर और साक्षी मलिक से लेकर शैफ संजीव कपूर तक ज्ञान, विज्ञान, साहित्य, संगीत और कला सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करने के लिए सभी को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया.

इस श्रेणी में अप्रतिम और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए हर साल दिए जाने वाले सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए इस साल सात लोगों को चुना गया था.

मुखर्जी ने इस श्रेणी के तहत सार्वजनिक जीवन में उल्लेखनीय योगदान के लिए वरिष्ठ राजनेता मुरली मनोहर जोशी और शरद पवार को पद्म विभूषण से सम्मानित किया. जबकि इसी श्रेणी में पीए संगमा और सुंदर लाल पटवा को मरणोपरांत पद्म विभूषण से नवाजा गया.

सदगुरु जग्गी वासुदेव को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया

वहीं कला और संगीत के क्षेत्र में केजे यशुदास, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में प्रो. उदिपि रामचंद्र राव और आध्यात्म के क्षेत्र में अप्रतिम उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सदगुरु जग्गी वासुदेव को पद्म विभूषण से सम्मानित किया.

sadguru jaggi

प्रणब मुखर्जी से सम्मान स्वीकार करते सदगुरु जग्गी वासुदेव (फोटो: पीटीआई)

ज्ञात हो कि विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिये सर्वाच्च नागरिक सम्मान के रूप में तीन श्रेणी वाले पद्म पुरस्कारों में अप्रतिम उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पद्म विभूषण, शीर्ष स्तर की उल्लेखनीय सेवाओं के लिए पद्म भूषण और किसी भी क्षेत्र में श्रेष्ठ योगदान के लिए पद्मश्री सम्मान दिया जाता है.

इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए जनवरी में चयनित लोगों में 7 पद्म विभूषण, 7 पद्म भूषण और 75 पद्मश्री सम्मान के लिए चुना गया. इनमें 70 पुरुष, 19 महिलाएं, 5 विदेशी मूल या अनिवासी भारतीय शामिल हैं जबकि 6 को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi