S M L

कैसे हुई 3 लाख 35 हजार दीये जलाने की तैयारी, पढ़िए दिलचस्प कहानी

अयोध्या विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है. करीब 3 लाख 35 हजार दीये दीपावली के अवसर सरयू तट पर जलाए जाएंगे.

Updated On: Nov 06, 2018 02:23 PM IST

FP Staff

0
कैसे हुई 3 लाख 35 हजार दीये जलाने की तैयारी, पढ़िए दिलचस्प कहानी
Loading...

अयोध्या विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है. करीब 3 लाख 35 हजार दीये दीपावली के अवसर सरयू तट पर जलाए जाएंगे. योगी सरकार ने भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया है. यूपी के प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने न्यूज18 से बातचीत में बताया कि पिछले साल के 1.87 लाख दीपों की तुलना में लगभग 3 लाख दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे.

सबसे दिलचस्प ये है कि इन दियों को सरयू घाट पर खूबसूरत क्रम में सजाने का काम का अवध विश्विद्यालय के बहुस सारे छात्रों और एनसीसी कैडेट्स ने साथ मिलकर किया है.

अमर उजाला अखबार में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक अयोध्या में राम की पैड़ी पर 3.35 लाख दीये एक साथ रोशन होंगे. खबर के मुताबिक इन दीयों को जलाने में करीब 14 हजार लीटर तेल का इस्तेमाल किया जाएगा. करीब सात सेंटीमीटर के व्यास वाले ये दीये एक बार तेल भर दिए जाने पर करीब 45 मिनट तक जलते रहेंगे. दीयों के लिए तकरीबन 5 लाख बातियां बनाई गई हैं.

डॉ. राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी के 5 हजार कार्यकर्ताओं ने सोमवार शाम तक दीये सजा दिए थे. विश्वविद्यालय के कार्यकर्ताओं के अलावा एनसीसी कैडेट्स ने भी इसमें हिस्सा लिया है. चूंकि दीयों की संख्या बहुत ज्यादा थी इसलिए अलग-अलग ग्रुप बनाकर समूहों में ये जिम्मेदारी पूरी की गई. यूनिवर्सिटी की ओर से बनाए गए दो कोऑर्डिनेटरों ने फिर दीयों को जोड़कर घाटों की सूची तैयारी की. एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी के सदस्य के अनुसार, ' विश्वविद्यालय के बहुस से छात्रों ने खूबसूरत रंगोलियां बनाई हैं.' मंगलवार शाम सात बजे जब ये 3.35 लाख दीये जगमगाएंगे तो उनके साथ ये रंगोलियां भी घाटों की खूबसूरती बढ़ाएंगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi