S M L

गर्भवती महिलाएं अब घर बैठे चेक कर सकेंगी बच्चे की दिल की धड़कन

यह तकनीक उन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हैं जो गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और प्रीक्लैम्प्सिया से पीड़ित होती हैं

Updated On: Oct 22, 2018 01:43 PM IST

Bhasha

0
गर्भवती महिलाएं अब घर बैठे चेक कर सकेंगी बच्चे की दिल की धड़कन

अब महिलाएं गर्भ में पल रहे अपने बच्चे की दिल की धड़कन को घर बैठे ही नाप सकती हैं. वैज्ञानिकों ने ऐसा सेंसर बनाया है जिससे गर्भवती महिलाएं घर में ही बच्चे की दिल की धड़कनों का पता लगा सकती हैं.

सेंसर से पता चलेंगी कई बातें

ब्रिटेन में ससेक्स यूनिवर्सिटी के रिसचर्स ने इसके लिए एक सेंसर को ईजाद किया है. इससे गर्भावस्था के दौरान जन्मजात विकारों का पता लगाया जा सकता है या किन्हीं जटिलताओं के कारण समयपूर्व प्रसव की आशंका के चलते तुरंत इलाज की जरूरत का पता लगाया जा सकता है.

यह तकनीक उन महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद हैं जो गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और प्रीक्लैम्प्सिया से पीड़ित होती हैं. इस तरह की परेशानियों से गुजर रही गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चे के स्वास्थ्य पर नियमित तौर पर मेडिकल जांच की जरूरत होती है.

यूनिवर्सिटी में लेक्चरर एलिजाबेथ रेंडन मोराल्स ने कहा, ‘अभी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से जूझ रही गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चे की धड़कन की जांच कराने के लिए अस्पताल जाना पड़ता है. लेकिन इस नई तकनीक से वे घर बैठे ही धड़कन नाप सकेंगी जो मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए अच्छा है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi