S M L

कुंभ मेला: श्रद्धालुओं को स्वच्छ कुंभ का संदेश दे रही हैं 'अमेरिकन साध्वी'

'टॉयलेट कैफेटेरिया' के द्वारा स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट एक अमेरिकन 'साधवी' कुंभ आने वाले श्रद्धालुओं को सफाई के लिए लोगों को जागरूक कर रही है

Updated On: Jan 19, 2019 07:17 PM IST

FP Staff

0
कुंभ मेला: श्रद्धालुओं को स्वच्छ कुंभ का संदेश दे रही हैं 'अमेरिकन साध्वी'

कुंभ मेले में राज्य सरकार ने कई प्रकार की बातों का खास ध्यान रखा है. इसमें एक शौच के सही इंतजाम भी हैं. इस बार कुंभ में 'टॉयलेट कैफेटेरिया' भी है. ये टॉयलेट कैफिटेरिया कुंभ में लोगों को सफाई के प्रति जागरूकता के लिए स्थापित किए गए थे.

इंडिया टुडे के मुताबिक, 'टॉयलेट कैफेटेरिया' के द्वारा स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट एक अमेरिकन 'साधवी' कुंभ आने वाले श्रद्धालुओं को सफाई के लिए लोगों को जागरूक कर रही है. इसमें कमोड स्टाइल की चेयर लगाई गई है, जिससे लोग खुले में शौच करने से बचें और सफाई पर ध्यान दें.

इंडिया टुडे से बातचीत में उन्होंने बताया '1996 में ग्रेजुएशन के बाद सबसे पहली बार मैं भारत आई थी. जब मैं ऋषिकेश गई, तो वहां मैं हिंदू रीति-रिवाज से प्रेरित हुई. तब से मैंने बतौर सन्यासी काम करने का फैसला किया. अब लोग मुझे साध्वी भगवती सरस्वती के नाम से बुलाते हैं.'

15 जनवरी को मकर संक्रांति से शुरू हुआ कुंभ मेला 55 दिन यानी 4 मार्च तक चलेगा. संगम में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों के स्नान करने की उम्मीद है. यहां पहले दिन 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने स्नान किया था.

(कुंभ पर हमारी स्पेशल वीडियो सीरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें. इस सीरीज के पहले पार्ट में जानें कि कैसे कुंभ के लिए प्रयागराज में एक पूरा शहर बसाया गया है और प्रशासन ने कैसी हाईटेक व्यवस्था की है, देखिए- KUMBH 2019: It's More Than a Mela)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi