S M L

Kumbh 2018: हाईटेक कुंभ में होगा आपका स्वागत, फोन पर हल होगी समस्या, 'लाइफबॉय' करेगा सुरक्षा

इस बार कुंभ मेले में कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे, जिसके बाद लोगों को किसी भी चीज से जुड़ी जानकारी लेने के लिए इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी

Updated On: Dec 21, 2018 03:46 PM IST

FP Staff

0
Kumbh 2018: हाईटेक कुंभ में होगा आपका स्वागत, फोन पर हल होगी समस्या, 'लाइफबॉय' करेगा सुरक्षा

अगले साल जनवरी से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरू होने वाले कुंभ मेले के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. ये मेला जनवरी से शुरू होकर मार्च तक चलेगा. हर बार की तरह इस बार भी मेले के लिए विशेष तैयारियां की गईं हैं. अमर अजाला अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस बार कुंभ पूरी तरह हाईटेक होगा. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए हैं, जिससे अब उन्हें किसी भी जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

दरअसल इस बार कुंभ मेले में कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे, जिसके बाद लोगों को किसी भी चीज से जुड़ी जानकारी लेने के लिए इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी. ये हेल्पलाइन नंबर एक जनवरी से जारी हो जाएंगे. अगर श्रद्धालू कुंभ में अपना रास्ता भटक गए हों या फिर कोई परेशानी हो तो वो इन हेल्पलाइन नंबरों पर फोन करके अपनी समसया का समाधान मांग सकते हैं.

यहां तक की अगर श्रद्धालुओं को शिविरों में बिजली, पानी से जुड़ी कोई दिक्कत आ रही हो तो वो इन हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं. ये हेल्पलाइन नंबर 1920 होगा जिसे प्रयागराज मेला प्रधिकरण की तरफ से एक जनवरी को जारी किया जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक इस हेल्पलाइन नंबर को इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से चालू किया जाएगा. इस सेंटर को बनाने में करीब 115.65 कोरड़ रुपए खर्च किए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस हेल्पलाइन नंबर पर लोगों की मदद करने के लिए 30 ऑपरेटरों को नियुक्त किया जाएगा. इन ऑपरेटरों के लिए एक रूम इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर में ही बनाया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक इस सेंटर से क्षेत्र के कोने-कोने पर नजर रखी जाएगी. वहीं इसमें सभी तकनीकों को जैसे ट्रैफिक सिस्टम, पार्किंग, पुलिस, फायर ब्रिगेड, वीआईपी टेंट सिटी, स्वच्छता, गंगा यमुना के स्नान घाट, सभी को जोड़ा जाएगा.

'लाइफबॉय' से डूबते हुए लोगों को बचाएगी पुलिस

इसके अलावा कुंभ मेले में किसी भी अप्रिया घटना से बचने के लिए इस बार खास तैयारियां की गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुंभ के दौरान लोगों को डूबने से बचाने के लिए लाइफ जैकेट का इस्तेमाल किया जाएगा. इस लाइफ जैकेट को 'लाइफबॉय' का नाम दिया गया है. इस जैकेट को रिमोट से कंट्रोल किया जा सकेगा. किसी डूबते व्यक्ति के पास इसे रिमोट कंड्रोल के जरिए पहुंचाया जाएगा. ये जैकेट रेस्क्यू टीम के पहुंचने तक व्यक्ति को डूबने से बचाती रहेगी.

जानकारी के मुताबिक कुंभ मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे. इसके लिए यूपी पुलिस और एसडीआरएफ की टीमों को एनडीआरएफ की टीमें ट्रेनिंग दे रही हैं. इसके अलावा गोताखोरों को भी तैयार किया जा रहा है जो मेले में नदी के किनारे ही मौजूद रहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi