S M L

राकेश अस्थाना बने CBI के स्पेशल डायरेक्टर, प्रशांत भूषण ने उठाए सवाल

राकेश अस्थाना के स्पेशल डायरेक्टर बनाए जाने की सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने आलोचना की है. प्रशांत भूषण ने इसे सरकार का 'गैरकानूनी' कदम बताया है

FP Staff Updated On: Oct 23, 2017 01:19 PM IST

0
राकेश अस्थाना बने CBI के स्पेशल डायरेक्टर, प्रशांत भूषण ने उठाए सवाल

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अतिरिक्त निदेशक राकेश अस्थाना को इस प्रमुख जांच एजेंसी के विशेष निदेशक के तौर पर नियुक्ति की गई है. राकेश अस्थाना के स्पेशल डायरेक्टर बनाए जाने के प्रस्ताव को सरकार ने मंजूरी दे दी है.

राकेश अस्थाना के स्पेशल डायरेक्टर बनाए जाने की सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने आलोचना की है. प्रशांत भूषण ने इसे सरकार का 'गैरकानूनी' कदम बताया है. उन्होंने केंद्र सरकार पर सीबीआई की स्वतंत्रता और विश्वसनीयता के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है.

प्रशांत भूषण ने राकेश अस्थाना की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. उन्होंने कहा है कि राकेश अस्थाना का नाम स्टर्लिंग बायोटेक की डायरी में दर्ज है. इस मामले की सीबीआई ने खुद एफआईआर दर्ज की है. इसके बाद राकेश अस्थाना की नियुक्ति कैसे हो सकती है.

अगस्त महीने में सीबीआई की दिल्ली यूनिट ने इनकम टैक्स के तीन सीनियर कमिश्नर के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. इन तीन कमिश्नर पर गुजरात की दो कंपनियों स्टर्लिंग बायोटेक और संदेसारा ग्रुप ऑफ कंपनीज से घूस लेने का आरोप है. बताया जा रहा है कि एफआईआर में डायरी 2011 का जिक्र है, जो कंपनी पर छापे के दौरान मिली थी. बताया जा रहा है कि इस डायरी में अस्थाना का नाम है. इसी को आधार बनाकर राकेश अस्थाना की नियुक्ति का प्रशांत भूषण विरोध कर रहे हैं.

आपको बता दें कि राकेश अस्थाना के साथ प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीबीआई, आईबी, बीएसएफ और एनआईसीएफएस में आठ अधिकारियों की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आईपीएस अधिकारी गुरबचन सिंह को आईबी में विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है. यह नियुक्ति 31 दिसंबर, 2018 या अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी. सिंह फिलहाल खुफिया ब्यूरो में ही अतिरिक्त निदेशक के पद पर कार्य कर रहे हैं.

सीबीआई में अतिरिक्त निदेशक का पदभार संभाल रहे राकेश अस्थाना को इसी एजेंसी का विशेष निदेशक नियुक्त किया गया है. सीआरपीएफ में अतिरिक्त महानिदेश के पद पर तैनात आईपीएस अधिकारी सुदीप लखटकिया को सीआरपीएफ में विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है. नए पद पर उनकी नियुक्ति 31 जुलाई, 2019 या अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी.

यूपी के पूर्व पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद को ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ क्रिमिनलॉजी एंड फोरेंसिक साइंस’ (एनआईसीएफएस) में विशेष महानिदेशक बनाया गया है. फिलहाल वह इसी संस्था में निदेशक के पद पर कार्यरत हैं.

सीआरपीएफ में अतिरिक्त महानिदेशक दीपक कुमार मिश्रा को विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है. उनकी यह नियुक्ति अगले साल 30 नवंबर या अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी.

बीएसएफ में अतिरिक्त महानिदेशक के तौर पर सेवा दे रहे आईपीएस अधिकारी ए पी माहेश्वरी को इसी बल में विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है. वह 28 फरवरी, 2021 या अगले आदेश तक इस पद पर रहेंगे.

आईबी में अतिरिक्त निदेशक के तौर पर कार्य कर रहे आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को विशेष निदेशक बनाया गया है.

बीएसएफ में अतिरिक्त महानिदेशक के तौर पर सेवा दे रहे आईपीएस अधिकारी राजेश रंजन को विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति 30 नवंबर, 2020 या अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi