S M L

मोदी सरकार ने बदला प्लान, अब किसानों को 2,000 रुपए की जगह मिलेंगे 4,000 रुपए

बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) योजना के तहत सहायता राशि देने की घोषणा की थी

Updated On: Feb 14, 2019 03:37 PM IST

FP Staff

0
मोदी सरकार ने बदला प्लान, अब किसानों को 2,000 रुपए की जगह मिलेंगे 4,000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लभार्थियों के लिए खुशखबरी है. अब सरकार की तरफ से किसानों के खाते में 2,000 रुपए नहीं बल्कि 4,000 रुपए डाले जाएंगे. मोदी सरकार किसानों को दो किस्तों में भुगतान करने की तैयारी कर रही है. इससे किसानों के खाते में सीधा 4,000 रुपए आएंगे. सरकार ने ये कदम चुनाव से ठीक पहले लिया है.

बजट में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Scheme) योजना के तहत सहायता राशि देने की घोषणा की थी. इस योजना से लगभग 12 करोड़ लघु एवं सीमांत किसानों को सालाना 6000 रुपए का भुगतान किया जाएगा. यह पैसा सीधे उनके बैंक खातों में तीन किस्तों में दिए जाएंगे.

कौन उठा सकता है इस स्कीम का फायदा- इस स्कीम का फायदा 2 हेक्टेयर ज़मीन रखने वाले किसान उठा सकते है. सरकार का कहना है कि इस स्कीम के दायरे में 12 करोड़ किसान आएंगे.

इनको नहीं मिलेगा फायदा- प्रधानमंत्री-किसान के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद रखने वाले, सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू), 10,000 रुपये से अधिक मासिक पेंशन पाने वाले सभी सेवानिवृत्त पेंशनभोगी, आयकर दाताओं तथा डॉक्टर एवं इंजीनियरों जैसे पेशेवरों को योजना से बाहर रखा गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi