S M L

खादी की वर्दी पहनेंगे डाकिए, खादी ग्रामोद्योग को मिला बड़ा ऑर्डर

खादी को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया गया है

Updated On: Jan 30, 2018 09:01 PM IST

FP Staff

0
खादी की वर्दी पहनेंगे डाकिए, खादी ग्रामोद्योग को मिला बड़ा ऑर्डर

केंद्र सरकार ने डाक कर्मियों के लिए एक नई वर्दी जारी की है. डाकिया और विभिन्न काम करने वाले कर्मचारी अब खादी की वर्दी में दिखेंगे. खादी को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया गया है.

संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने डाकियों की नई वर्दी लॉन्च की. उन्होंने कहा, 'हमारे प्रधानमंत्री ने खादी को प्रोत्साहन दिया है. हमने करीब 25 दिनों पहले प्रक्रिया शुरू की थी और खाकी रंग में खादी की वर्दी के साथ सामने आने का फैसला लिया था. खादी और डाक विभाग के लिए प्रचुर संभावना है.'

सिन्हा ने कहा कि निफ्ट ने सरकार को डिजाइन मुहैया कराया है. डाक विभाग ने इसे स्वीकार करने का फैसला लिया है. नई वर्दी में डाकिए के सिर पर गांधी टोपी की जगह पी-कैप होगा. डाकिया और महिला डाकिया के लिए वर्दी का रंग एक ही रहेगा. नई वर्दी पर 'इंडिया पोस्ट' का लोगो लगा होगा. कंधे पर लाल पट्टी लगी होगी.

प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि खादी केवल कपड़ा ही नहीं है, बल्कि भावना भी है. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'प्रधानमंत्री ने कहा था भावना के लिए खादी, फैशन के लिए खादी और अब परिवर्तन के लिए खादी.'

डाक विभाग में पिछले काफी समय से निचले स्टाफ की यूनिफॉर्म में भ्रम की स्थिति थी. अलग-अलग राज्यों में कर्मचारी अलग रंग की वर्दी पहन रहे थे. गांधी जी की पुण्यतिथि से ये सब खादी की वर्दी पहनेंगे ताकि अलग से नजर आएं.

इस पहल के चलते सरकार को 31 करोड़ का खर्च करना पड़ा है. हर किसी को साल में दो जोड़ी वर्दी और गर्म कपड़े मिलेंगे. खादी ग्रामोद्योग इसकी सप्लाई करेगा. हालांकि इससे पहले एयरइंडिया के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति की खिदमत करने वाले कर्मचारी खादी सिल्क की साड़ी और स्पोर्ट्स जैकेट पहनते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi