S M L

पूर्व गृह सचिव का खुलासा: गृह मंत्रालय में पॉर्न डाउनलोड करते थे कर्मचारी

पूर्व गृह सचिव जी.के पिल्लै ने कहा 'केंद्रीय गृह मंत्रालय के कुछ कर्मचारी कार्यालय में अश्लील सामग्री देखते थे और इन्हें डाउनलोड करते थे. इसके कारण कंप्यूटर नेटवर्क में गड़बड़ हो जाती थी'

Updated On: Jun 04, 2018 06:21 PM IST

Bhasha

0
पूर्व गृह सचिव का खुलासा: गृह मंत्रालय में पॉर्न डाउनलोड करते थे कर्मचारी

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव जी के पिल्लै ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के कुछ कर्मचारी कार्यालय में अश्लील सामग्री देखते थे और इन्हें डाउनलोड करते थे. इसके कारण कंप्यूटर नेटवर्क में गड़बड़ हो जाती थी.

नैसकॉम द्वारा प्रमोटिड गैरलाभ संगठन ‘डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया’ (डीएससीआई) के अध्यक्ष पिल्लै ने कहा , ‘जब मैं करीब आठ नौ साल पहले केंद्रीय गृह सचिव था तो हर 60 दिन में हमें पूरा कंप्यूटर गड़बड़ मिलता था.’

जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी देर शाम तक बैठकों में व्यस्त होते थे जिसके कारण कर्मचारी को बैठक के बाद के काम के लिए कार्यालयों में रुकना पड़ता था.

उन्होंने यहां पहले ‘फिनसेक कोनक्लेव’ को संबोधित करते हुए कहा कि इसलिए वे क्या करेंगे ? वे जाते हैं और इंटरनेट खोलते हैं और वे अश्लील वेबसाइटों पर चले जाते हैं और वे सभी तरह की चीजों को डाउनलोड करते हैं जिनके साथ ‘मालवेयर’ (एक तरह का वायरस) भी डाउनलोड हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने भी निर्देश जारी किए और विस्तृत समीक्षा में यह बात सामने आई .

उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में सामने आई है जब कुछ ही दिन पहले कुछ सरकारी वेबसाइटों में संदिग्ध रूप से गड़बड़ी सामने आई थी.हालांकि सरकार ने बाद में स्पष्ट किया था कि ये वेबसाइटें हैक नहीं हुई थी बल्कि इसके कारण हार्डवेयर की कोई तकनीकी खामी था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi