विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आम लोगों का भोजन 'खिचड़ी' बनेगा हिंदुस्तान का 'सुपर फूड'

दिल्ली में आयोजित होने वाले 'वर्ल्ड फूड डे' के दौरान 4 नवंबर को खिचड़ी के एक भारतीय भोजन ब्रांड के तौर पर घोषणा की जाएगी

FP Staff Updated On: Oct 31, 2017 04:52 PM IST

0
आम लोगों का भोजन 'खिचड़ी' बनेगा हिंदुस्तान का 'सुपर फूड'

मोरक्को के मशहूर घुमक्कड़ इब्न बतूता से लेकर मुगल बादशाह अकबर को खिचड़ी का जायका खूब भाया है. देश के एक बड़े हिस्से में इसे बड़े चाव से खाया जाता है. आम हिंदुस्तानी की थाली में परोसी जाने वाली 'खिचड़ी' अब देश का राष्ट्रीय भोजन या 'सुपर फूड' बनने वाली है.

दिल्ली में आयोजित होने वाले 'वर्ल्ड फूड डे' के दौरान 4 नवंबर को खिचड़ी के एक भारतीय भोजन ब्रांड के तौर पर घोषणा की जाएगी. इस अवसर पर देश के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और विभिन्न व्यंजनों को भी दर्शाया जाएगा.

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, 'खिचड़ी भारत में सबसे अधिक खाए जाने वाले भोजन में से एक है. इसे अमीर से लेकर गरीब, समाज के सभी वर्गों के लोग स्वाद लेकर खाते हैं. इन्हीं सब खूबियों की वजह से खिचड़ी का चयन किया गया है'. खिचड़ी की मुख्य सामग्री में चावल, दाल और मसाला शामिल है.

इस खाद्य आयोजन की रौनक बढ़ाने के लिए खाद्य प्रसंस्करन मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने खिचड़ी को सूपर फूड का दर्जा देने का सुझाव दिया है. इस अवसर पर विभिन्न अनाज जैसे ज्वार, बाजरा और मोटे दाल से 800 किलोग्राम खिचड़ी तैयार की जाएगी. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसे जगह दिलाने के लिए ऐसा किया जाएगा.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू एक बड़े कड़ाही में खिचड़ी बनाने की शुरूआत करेंगे. तैयार किए गए इस खिचड़ी को अक्षय पात्र फाउंडेशन के जरिए गरीब बच्चों में वितरित किया जाएगा.  

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi