S M L

दिल्ली प्रदूषण: तीन से चार गुनी बढ़ाई सकती है पार्किंग फीस

जानकारी के मुताबिक 'बेहद ख़राब' स्तर के मानकों के मुताबिक नियम पूरी सर्दियों में लागू रहेंगे

Updated On: Oct 17, 2017 07:08 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली प्रदूषण: तीन से चार गुनी बढ़ाई सकती है पार्किंग फीस

मंगलवार से प्रदूषण कम करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं. माना जा रहा है कि दिवाली से पहले ये कदम हवा की गुणवत्ता में व्यापक सुधार ला सकते हैं. इनमें बदरपुर प्लांट बंद किया जाना, पब्लिक ट्रांसपोर्ट दुरुस्त करने जैसे कदम शामिल हैं.

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार दिल्ली-एनसीआर के लिए ग्रेडेड रेस्पोंस एक्शन प्लान (जीआरएपी) लाया गया है. इसके अंतर्गत कचरे को जलाने, औद्योगिक प्रदूषण और वाहनों से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाने की योजना है. इस साल जनवरी में इसे केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय द्वारा नोटिफाई भी किया जा चुका है.

पूरी सर्दियों तक रहेगी कड़ाई

जानकारी के मुताबिक 'बेहद ख़राब' स्तर के मानकों के मुताबिक नियम पूरी सर्दियों में लागू रहेंगे. सोमवार को हवा 'ख़राब' स्तर पर थी. बेहद ख़राब स्तर के दौरान डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर रोक, पार्किंग फीस तीन से चार गुना बढ़ाने, पब्लिक ट्रांसपोर्ट बढ़ाने, होटलों ओर रेस्टोरेंट्स द्वारा कोयला और लकड़ी का इस्तेमाल ना करने जैसे नियम लागू रहेंगे.

मंगलवार से बदरपुर पावर प्लांट भी बंद रखा जाएगा. इसे 15 अक्टूबर से बंद रखना था पर अंडर-17 फुटबॉल के कारण इसे सोमवार तक चालू रखना पड़ा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi