S M L

दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित है कानपुर, लोगों को सांस लेने में हो रही है परेशानी

पीएम 2.5 का स्तर भी कानपुर में खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. एयर क्वालिटी इंडेक्स में कानपुर ने दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है

Updated On: Nov 03, 2018 04:49 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली से ज्यादा प्रदूषित है कानपुर, लोगों को सांस लेने में हो रही है परेशानी
Loading...

दिल्ली की हवा पर दुख जताने से पहले यूपी के कानपुर पर भी चिंतित होना चाहिए. देश के शहरों की एयर क्वालिटी पर नजर दौड़ाएं तो यूपी का कानपुर सबसे प्रदूषित शहर है.

400 अंक लांघने के बाद, कानपुर एक बार सबसे प्रदूषित शहर हो गया है, पिछले सात दिनों में यह चौथी बार है जब कानपुर सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में टॉप है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, औद्योगिक शहर की हवा लगातार तय सीमा से सात गुना ज्यादा दूषित हो गई है, जो स्थानीय लोगों को नुकसान पहुंचा सकती है.

न्यूज़18 के मुताबिक, पीएम 2.5 का स्तर भी कानपुर में खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है. एयर क्वालिटी इंडेक्स में कानपुर ने दिल्ली को पीछे छोड़ दिया है. कानपुर पिछले कई दिनों से प्रदूषण से होने वाली परेशानियों का साक्षी रहा है. पिछले कुछ दिनों में कानपुर का प्रदूषण स्तर 53 अंक बढ़ गया है.

28 और 29 अक्टूबर को भी कानपुर देश के सबसे प्रदूषित शहरों में लिस्ट में टॉप पर था. इन दोनों दिनों में एयर क्वालिटी का स्तर 422 और 420 दर्ज किया गया था. न सिर्फ भारत बल्कि कानपुर का नाम भी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल किया गया था. मई में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में 14वें स्थान पर था और कानपुर इसमें पीएम 2.5 के 173 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के हिसाब से टॉप पर था.

दिवाली को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि आने वाले दिनों शहर का प्रदूषण स्तर और ज्यादा होगा. ऐसे में मरीजों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi