S M L

टोंक में धरती उगल रही सोना, लूट से बचाने के लिए लगी धारा 144

खुदाई में कुछ प्राचीन सोने के सिक्के पुलिस के हाथ लगे हैं.

Updated On: Dec 08, 2016 08:59 AM IST

FP Staff

0
टोंक में धरती उगल रही सोना, लूट से बचाने के लिए लगी धारा 144

राजस्थान के टोंक में एक पत्थर के खान में सोने का खजाना होने की खबर सच निकली है. प्रशासन ने मंगलवार को इसकी पुष्टि कर दी है. कुछ सोने के सिक्के पुलिस के हाथ लगे हैं. अब तक पुलिस और प्रशासन इसे अफवाह बता रहा था.

मालपुरा उपखंड के जानकीपुरा गांव के पास दोबड़िया नाड़ी से खुदाई में कुछ प्राचीन सोने के सिक्के पुलिस के हाथ लगे हैं. इसके बाद लोगों को खान तक पहुंचने से रोकने के लिए इलाके में धारा 144 लगा दी गई है. पिछले दो महीने से खान में खजाना होने की खबर सुनकर सैकड़ों लोग सोने की तलाश में जुटे हुए थे.

Photo. pradesh 18

Photo. pradesh 18

टोंक जिले की एसपी प्रीति जैन के निर्देश पर हुई पुलिस जांच में खजाने की बात सच साबित हुई. पूछताछ में एक व्यक्ति ने अपने पास खुदाई में मिली एक प्राचीन स्वर्ण मुद्रा होने की बात कही और बताया कि वो एक सोने का सिक्का ज्वैलर को भी बेच चुका है.

Photo. pradesh 18

Photo. pradesh 18

पुलिस ने इसकी जानकारी मिलने के बाद जानकीपुरा निवासी जगदीश बंजारा और मालपुरा निवासी बलराम ज्वैलर से 1-1 सोने का सिक्का बरामद किया है.

पुलिस भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग से मिलकर पता लगाने की कोशिश कर रही है कि ये स्वर्ण मुद्राएं किस काल की हो सकती हैं.

टोंक के राजकीय पीजी डिग्री कॉलेज के हिस्ट्री डिपार्टमेंट के हेड ऑफ डिपार्टमेंट और इतिहासविद प्रो. समीर पालीवाल का कहना है कि ये सिक्के गुप्तकाल के हो सकते है.

पहली नजर में देखने पर ये सोने के सिक्के 250 से 400 ईस्वी के लग रहे हैं. सिक्कों पर अंकित चित्र और ब्राह्मी लिपि से इनके समुद्र गुप्त काल की संभावना हो सकती है.

एसपी प्रीति जैन ने कहा कि पुलिस खुदाई में मिली स्वर्ण मुद्राओं की सही संख्या का पता लगाया जाएगा और उन्हें जब्त कर सरकारी खजाने में जमा कराया जाएगा.

(साभार: प्रदेश 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi