S M L

PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अदालत पहुंची ED

13 हजार करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने मुंबई की एक विशेष अदालत में अपील की है

FP Staff Updated On: Jun 26, 2018 09:08 AM IST

0
PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अदालत पहुंची ED

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी की गिरफ्तारी की कोशिशें तेज हो गई हैं. नीरव मोदी के प्रत्यर्पण (एक्सट्रेडिशन) के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई की एक विशेष अदालत का रुख किया है.

जांच एजेंसी ने हाल ही में नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोधक कानून (पीएमएलए) के तहत आरोपपत्र दायर किया था. इसी आधार पर नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अपील की गई है.

नीरव मोदी कथित तौर पर बेल्जियम में है. बताया जा रहा है कि वो 12 जून को ब्रिटेन से भागकर यहां आया है. समझा जाता है कि एजेंसी ब्रिटेन, बेल्जियम और कुछ अन्य देशों से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण चाहती है.

मुंबई की अदालत ने आरोपपत्र पर संज्ञान लेते हुए पिछले हफ्ते नीरव मोदी के खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया था. अधिकारियों ने बताया कि नीरव मोदी गिरफ्तारी से बचने के लिए लगातार अपना ठिकाना बदल रहा है. ऐसे में कई देशों से उसके प्रत्यर्पण की अपील की गई है.

नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी की पीएनबी में 13 हजार करोड़ रुपए के घोटाले में कई एजेंसियों द्वारा जांच की जा रही है. सीबीआई और ईडी ने इस मामले में दो-दो एफआईआर दर्ज की हैं.

इसी साल फरवरी में जब यह महाघोटाला सामने आया तो नीरव मोदी और मेहुल चोकसी उससे पहले देश छोड़कर फरार हो चुके थे.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi