S M L

PNB घोटाला: आरोपियों के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी, ईडी का समन

इसके अलावा ईडी ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ शुक्रवार को समन भी जारी किया है, इसके साथ ही ईडी ने सीबीआई के केस के आधार पर एफआईआर भी दर्ज किया है

Updated On: Feb 17, 2018 11:38 AM IST

FP Staff

0
PNB घोटाला: आरोपियों के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी, ईडी का समन

देश के सबसे बड़े बैकिंग घोटाले में आरोपियों के खिलाफ जांच एजेंसियों ने कार्रवाई तेज कर दी है. मुख्य आरोपी नीरव मोदी के बिजनेस पार्टनर और रिश्तेदार मेहुल चोकसी के 20 ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी कर रही है. 5 राज्यों के 6 शहरों में यह छापेमारी जारी है.

सीबीआई मुंबई, पुणे, सूरत, जयपुर, हैदराबाद और कोयम्बटोर में आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी कर जांच पड़ताल कर रही है. यह छापेमारी मेहुल चोकसी के गीतांजलि ग्रुप के साथ-साथ अन्य आरोपी कंपनियों के डायरेक्टर के ठिकानों पर की जा रही है.

पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि इस घोटाले से कथित नुकसान 4 हजार 886 करोड़ रुपए अनुमानित है. इस मामले में तीन कंपनियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज भी किया गया है. जिन कंपनियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है उनमें गीतांजलि जेम्स, गिली इंडिया और नक्षत्र ब्रांड लिमिटेड शामिल है.

इसी केस के जांच के सिलसिले में सीबीआइ पीएएनबी के पूर्व डिप्टी मैनेजर गोकुलानाथ शेट्टी के मलाड़ स्थित आवास भी पहुंची है. शेट्टी कुछ दिनों से गायब हो गए हैं.

इसके अलावा ईडी ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ शुक्रवार को समन भी जारी किया है. ईडी ने बताया कि दोनों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत समन जारी किया गया है.

नीरव मोदी अपने नाम पर ही ज्वेलरी ब्रांड का बिजनेस करते हैं वहीं मेहुल चोकसी गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर हैं. ईडी ने सीबीआई के केस के आधार पर पीएमएल के तहत भी एफआईआर दर्ज किया है.

पंजाब नेशनल बैंक के मुंबई स्थित एक ब्रांच से फर्जी लनेदेन का मामला सामने आया था. यह 11 हजार 360 करोड़ का घोटाला था. इस मामले में नीरव मोदी मुख्य आरोपी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi