S M L

नीरव मोदी की 4 हजार करोड़ रुपए की विदेशी संपत्तियां जब्त करने की तैयारी में ईडी

पहचान की गई विदेशी संपत्ति नीरव और उनके परिवार के नाम पर है, कुछ मामलों में यह किसी कंपनी के नाम पर भी है

Updated On: Sep 18, 2018 10:21 PM IST

Bhasha

0
नीरव मोदी की 4 हजार करोड़ रुपए की विदेशी संपत्तियां जब्त करने की तैयारी में ईडी

पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी के साथ दो अरब डॉलर के कर्ज की धोखाधड़ी के आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अपनी जांच का दायरा बढ़ा रहा है. ईडी मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इस हीरा कारोबारी की विदेशी संपत्तियों को जब्त करने पर विचार कर रहा है. इन संपत्ति का अनुमानित मूल्य करीब 4,000 करोड़ रुपए है.

अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी को नीरव मोदी और उसके परिवार की विदेशों में अचल संपत्तियों जैसे घर और विला और बैंक खातों पर जब्त करने के लिए मुंबई की एक अदालत से कुछ अनुरोध मिल चुके हैं. कुछ और मामलों में ऐसे अनुरोध पत्र जल्द ही मिलने वाले हैं. ये पत्र अमेरिका, ब्रिटेन, स्विट्जरलैंड, हांगकांग और सिंगापुर जैसे देशों को भेजे जाएंगे.

ईडी ने विदेश में नीरव मोदी की विदेशों में संपत्तियों की पहचान करने के लिए अधिकारियों की एक विशेष टीम भी लगाई थी. आधिकारिक सूचना मिलने के बाद ऐसी करीब दो दर्जन परिसंपत्तियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू की गई है. इनका मूल्य 4,000 करोड़ रुपये के आसपास आंका गया है.

पहचान की गई विदेशी संपत्ति नीरव और उनके परिवार के नाम पर है, कुछ मामलों में यह किसी कंपनी के नाम पर भी है. जिन्हें एजेंसी ने "मुखौटा" करार दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi