S M L

12 हजार की सैलरी पाने वालों ने चोकसी को दिला दिया 2500 करोड़ का लोन

हीरा स्टोर पर काम करने वाले तीन कंपनियों के डायरेक्टर ने मेहुल चोकसी के लिए 2500 करोड़ रुपए का लोन दिलवा दिया

FP Staff Updated On: Apr 05, 2018 10:47 AM IST

0
12 हजार की सैलरी पाने वालों ने चोकसी को दिला दिया 2500 करोड़ का लोन

12 से 15 हजार की सैलरी पाने वालों ने गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी को 2500 करोड़ का लोन दिलवा दिया. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 13,400 करोड़ रुपए के फर्जी लेनदेन की जांच करने वाली एजेंसियों ने बताया है कि ये लोग चोकसी की शेल कंपनियों में डायरेक्टर थे.

सूत्रों ने बताया कि तीन लेनदारों- एशियन इंपेक्स, प्रीमियर इंटरट्रेड और आईरिस मर्केंटाइल के डायरेक्टर गीतांजलि जेम्स से जारी हुए चेक को डिसकाउंट कराते थे. इन तीनों कंपनियों के डायरेक्टर के तौर पर जिनका नाम दर्ज है वो 12 से 15 हजार की पगार पर काम कर रहे थे.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, जांच एजेंसियों ने पिछले महीने ही इन डायरेक्टर के बयान दर्ज कराए थे. उसी दौरान पता चला कि ये लोग दक्षिणी मुंबई स्थित ओपेरा हाउस में एक हीरा स्टोर पर काम करते थे.

जांचकर्ताओं को शक है कि ये कंपनियां अप्रत्यक्ष रूप से चोकसी के कंट्रोल में ही थी. इनका इस्तेमाल लोन को इधर से उधर करने के लिए किया गया होगा.

गीतांजलि जेम्स की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, लेनदारों को देने वाले पैसे में एक साल में ही काफी बढ़ोत्तरी हो गई. पिछले साल के 1548 करोड़ के मुकाबले 31 मार्च 2017 को यह बढ़ कर 3859 करोड़ रुपए हो गया.

गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर मेहुल चोकसी के वकील से जब इस मामले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते क्योंकि इसके बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है.

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी कई जांच कंपनियों के निशाने पर हैं. इन लोगों ने लेटर ऑफ अंडरस्टैडिंग के जरिए फर्जी तरीके से बैंकों के पैसे लिए हैं. सीबीआई और ईडी इन दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi