S M L

दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ पॉलिसी का 15 अगस्त को होगा आगाज़, PM मोदी ने लिया जायजा

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, नीति आयोग और पीएमओ के बड़े अधिकारियों ने इस योजना की तैयारियों के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी

Updated On: Aug 04, 2018 04:10 PM IST

FP Staff

0
दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ पॉलिसी का 15 अगस्त को होगा आगाज़, PM मोदी ने लिया जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू किए जाने वाले हेल्थ एश्योरेंस प्रोग्राम की तैयारियों का जायजा लिया. ये योजना 15 अगस्त 2018 को लॉन्च की जाएगी. इसके तहत देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में कैशलेस इलाज कराया जा सकेगा.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, नीति आयोग और पीएमओ के बड़े अधिकारियों ने इस योजना की तैयारियों के बारे में प्रधानमंत्री को जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले से आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया था. इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है.

क्‍या है ये योजना?

इस स्‍कीम की घोषणा 2019 के बजट में की गई थी. इस स्‍कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी. इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा. कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित न रह जाए, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है.

इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है. हर बार हॉस्पिटलाइजेशन के लिए ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस का भी उल्लेख किया गया है, जिसका भुगतान लाभार्थी को किया जाएगा. इलाज देश के किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में कैशलेस इलाज कराया जा सकेगा. योजना का खर्च केंद्र और राज्य मिलकर उठाएंगे. इस योजना को लागू करवाने का जिम्मा राज्यों का होगा.

(न्यूज़18 के लिए अमिताभ सिन्हा की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi