S M L

उड़ान स्कीम: आज पीएम मोदी करेंगे सस्ती हवाई यात्रा की शुरुआत

'उड़ान योजना' किफायती दरों पर आम आदमी के हवाई सफर के सपने को पूरा करने वाली योजना है

Bhasha Updated On: Apr 27, 2017 09:31 AM IST

0
उड़ान स्कीम: आज पीएम मोदी करेंगे सस्ती हवाई यात्रा की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को ‘उड़ान’ योजना की शुरुआत करेंगे. इसका मकसद किफायती उड़ानों के जरिये क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ावा देना है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि, वह शिमला-दिल्ली रूट पर एक उड़ान को हरी झंडी दिखाने के साथ ही कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद रूट पर उड़ानों को हरी झंडी दिखाएंगे.

पीएम मोदी इस योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से करेंगे.

पीएमओ ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) बाजार आधारित व्यवस्था के जरिये क्षेत्रीय संपर्क बढ़ाने के लिए वैश्विक रूप से अपनी तरह की पहली योजना है.

इसमें कहा गया है कि, ‘क्षेत्रीय रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हवाई यात्रा नागरिकों तक सुलभ बनाने के लिए ‘उड़े देश का आम नागरिक’ आरसीएस (क्षेत्रीय संपर्क योजना) अक्तूबर 2016 में लाई गई थी.’

उड़ान योजना 15 जून 2016 को जारी राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति (एनसीएपी) की एक प्रमुख घटक है. पीएमओ ने कहा, ‘लगभग 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’ विमान से एक घंटे की यात्रा या किसी हेलिकाप्टर से आधे घंटे की यात्रा का हवाई किराया 2500 रुपए रहेगा.’ शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में पीएम मोदी एक रैली को भी संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह पहला शिमला दौरा होगा. उन्होंने पिछली बार 2003 में शिमला का दौरा किया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi