S M L

आज महाराष्ट्र दौरे पर PM मोदी, 41000 करोड़ की विकास योजनाओं की देंगे सौगात

मोदी ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-5 और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-9 का शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा वो नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजना का भी शुभारंभ करेंगे. बाद में वो पुणे में हिंजेवाड़ी और शिवाजीनगर के बीच प्रस्तावित तीसरी मेट्रो लाइन का शिलान्यास करेंगे

Updated On: Dec 18, 2018 12:01 PM IST

FP Staff

0
आज महाराष्ट्र दौरे पर PM मोदी, 41000 करोड़ की विकास योजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को एक दिन के महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे. वो यहां ठाणे और पुणे जाएंगे जहां वो लगभग 41 हजार करोड़ रुपए की आवासीय और परिवहन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

मंगलवार सुबह विशेष विमान से मुंबई पहुंचने पर पीएम मोदी सबसे पहले यहां एक निजी टीवी न्यूज़ चैनल के कार्यक्रम में पहुंचेंगे. उसके बाद राजभवन में एक किताब ‘टाइमलेस लक्ष्मण’ का विमोचन करेंगे.

इसके बाद मोदी ठाणे जिले में ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-5 और दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-9 का शिलान्यास करेंगे. इसके अलावा मोदी नवी मुंबई शहरी नियोजन प्राधिकरण और महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम की आवासीय योजना का भी शुभारंभ करेंगे. इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 हजार करोड़ रुपए की लागत से 89,771 किफायती आवासों का निर्माण किया जाना है.

प्रधानमंत्री मंगलवार को पुणे भी जाएंगे. वहां वो हिंजेवाड़ी और शिवाजीनगर के बीच प्रस्तावित तीसरी मेट्रो लाइन का शिलान्यास करेंगे. इस योजना का क्रियान्वयन पुणे नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण नई मेट्रो नीति के तहत सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) से कर रहा है.

ठाणे-भिवंडी-कल्याण मेट्रो रेलमार्ग-पांच की अनुमानित लागत 8,416 करोड़ रुपए है. 24.9 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर 17 स्टेशन होंगे. पूरी प्रणाली 6 कोच की मेट्रो रेल के मुताबिक तैयार की जाएगी. 2021 तक इस मार्ग से 2.29 लाख लोगों के रोजाना सफर करने की उम्मीद है.

दहीसर-मीरा भयंदर मेट्रो रेलमार्ग-नौ 10.3 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें 8 स्टेशन होंगे और इसकी अनुमानित लागत 6,607 करोड़ रुपए है. इस मार्ग के 2022 तक बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है.

इन दोनों परियोजनाओं का निर्माण मुंबई नगर निगम क्षेत्रीय विकास प्राधिकरण करेगा. वहीं हिंजेवाड़ी से शिवाजीनगर के बीच की मेट्रो लाइन की लंबाई 23 किलोमीटर होगी और इसकी अनुमानित लागत 8,313 करोड़ रुपए है.

मोदी मंगलवार रात को ही पुणे से दिल्ली वापस लौट आएंगे.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi