S M L

छत्तीसगढ़ से PM मोदी Live: 2022 तक हर किसी के पास होगा अपना घर

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर केंद्र की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना में अड़ंगा डालने को लेकर निशाना साधा

| September 22, 2018, 04:41 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Sep 22, 2018

  • 16:50(IST)

    छत्तीसगढ़ ने संकटों से उभर कर देश में अपना नाम बनाया है.

  • 16:50(IST)

    पहले की दिल्ली की सरकार यूरिया नहीं देती थी. किसानों को यूरिया नहीं मिलता था क्योंकि यूरिया पहले कारखानों में जाता था. चोरी होती थी. लेकिन हमने यूरिया को नीम कोटेड कर दिया. अब चोरी नहीं होती. यूरिया की कमी दूर हो गई है.

  • 16:48(IST)

    भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किसानों के हित में काम किया है. हमने एमएसपी को डेढ़ गुना बढ़ाया है. पहले की सरकारों ने यह सब नहीं किया.

  • 16:46(IST)
  • 16:46(IST)
  • 16:45(IST)
  • 16:45(IST)
  • 16:43(IST)

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा- जैसे लोगों के शरीर का चेकअप होता है, वैसे ही किसानों की जमीन का भी चेकअप होगा. 

  • 16:41(IST)

    उज्जवला योजना के तहत हर घर में गैस कनेक्शन पहुंचा, उजाला योजना के माध्यम से हर गांव में बिजली पहुंची और अब सौभाग्य योजना के तहत हम हर घर में बिजली पहुंचाएंगे. हमने गांव के जीवन को बदलने का संकल्प लिया है.

  • 16:39(IST)

    पीएम मोदी ने सवाल पूछा कि आज 21वीं सदी में भी परिवारों को 18वीं सदी जैसी जिंदगी जीना पड़े तो इसके लिए पुरानी सरकारें जिम्मेदार हैं कि नहीं. बिजली नहीं है. हम हर घर में बिजली पहुंचाएंगे.

  • 16:38(IST)

    गांव में टॉयलेट बनेगा तो सबके लिए बनेगा, इसमें कोई भेदभाव नहीं. पहले गैस कनेक्शन बड़े लोगों के पास होता था. अब गैस का कनेक्शन अमीर को मिलेगा तो गरीब को भी मिलेगा. आजादी के बाद जितने कनेक्शन दिए गए उतने केवल हमने 4 साल में दिए.

  • 16:36(IST)

    भारत की आजादी के 75वें साल यानी 2022 में हिंदुस्तान का कोई ऐसा परिवार नहीं होगा जिसका अपना घर नहीं होगा. गरीब से गरीब की भी छत होगी. हमारा मकसद सबका साथ-सबका विकास होगा.

  • 16:31(IST)

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की विरासत की चर्चा कर रहे हैं पीएम मोदी.

  • 16:28(IST)

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़, झारखंड और उत्तराखंड वाजयेपी जी का सपना था.

  • 16:27(IST)

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में पीएम मोदी ने रेलवे लाइन की आधारशीला रखी.

  • 14:27(IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा- अब तक ओडिशा आयुष्मान भारत ने भी नहीं जुड़ा है. ये योजना कल से देशभर में लागू होने जा रही है. ये योजना सुनिश्चित करेगी कि गंभीर बीमारी की स्थिति में मरीज को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिले. लेकिन ओडिशा सरकार इस पर भी गंभीर नहीं है. पौधारोपण से लेकर पॉलीथीन तक, सहकारिता विभाग से लेकर सड़क निर्माण तक, सिंचाई से सत्तू तक में घोटाला करने का आरोप सरकार में शामिल लोगों या पार्टी कार्यकर्ताओं पर लग रहा है. ऐसी स्थिति में भला विकास कैसे होगा.

  • 14:25(IST)

    पीएम ने कहा- साल 2006 में इस पर काम शुरू हुआ था, लेकिन जब तक कांग्रेस की सरकार केंद्र में रही, इस पर 30 प्रतिशत से भी कम काम हो पाया था. बीजेपी की सरकार बनने के बाद चार साल में ही 70 प्रतिशत से ज्यादा काम हुआ और आज इस रूट को ओडिशा के लोगों को समर्पित कर दिया गया है. केंद्र में बीजेपी सरकार बनने से पहले ओडिशा को 5 साल की अवधि में 82 हजार करोड़ रुपए मिलते थे. हमारी सरकार बनने के बाद अब ये राशि बढ़कर करीब-करीब 2 लाख करोड़ रुपए हो गई है. क्या ओडिशा सरकार को दी जा रही इस राशि का प्रभाव आपको जमीन पर दिख रहा है? आखिर ये पैसा कहां जा रहा है.

  • 14:24(IST)

    पीएम ने कहा- जब ज्यादा हवाई जहाज लैंड कर सकेंगे, जब ज्यादा बड़े हवाई जहाज उड़ान भर सकेंगे, ज्यादा यात्री आ सकेंगे, तो निश्चित तौर पर आर्थिक गतिविधियों को बड़ा फायदा होगा. हमारी सरकार उत्कल प्रदेश के लिए, ओडिशा के लिए भी रेलवे, हाईवे, एयरवे, वॉटरवे, आईवे- इंटरनेटवे, हर तरह की कनेक्टिविटी बढ़ाने पर काम कर रही है. आज झारसुगुडा-बारपल्ली-सरडेगा रेल लाइन की शुरुआत हुई है. आजादी के इतने वर्षों बाद, ओडिशा के आदिवासी क्षेत्र में ये पहला रेल लिंक है जो सुंदरगढ़ जिले से अंदरुनी और पिछड़े इलाकों को देश के बाकी हिस्सें से जोड़ेगा.

  • 14:22(IST)

    पीएम ने कहा- मेरा सौभाग्य है कि अब से कुछ देर पहले मुझे झारसुगुडा एयरपोर्ट के शुभारंभ और गर्जनबहाल कोयला खदान के लोकार्पण का अवसर मिला. आज से ही झारसुगुडा-बारपल्ली-सरडेगा रेल लाइन शुरू हुई है और साथ ही दुलंगा कोयला खदान से उत्पादन का भी श्रीगणेश हुआ है. जब किसी क्षेत्र में हवाई मार्गों का विकास होता है तो उसका सीधा प्रभाव निवेश, पर्यटन और रोजगार पर पड़ता है.

  • 14:20(IST)

    पीएम मोदी हवाईअड्डे का उद्घाटन करने झारसुगुड़ा पहुंचे. यहां वह लोगों को संबोधित कर रहे हैं.

  • 11:59(IST)

    पीएम मोदी ने कहा- तीन तलाक किस तरह हमारी मुसलिम बहनों की जिंदगी तबाह कर रहा है, ये सब जानते थे. लेकिन वोट खोने के डर से इस समस्या के बारे में कोई बात तक करने को तैयार नहीं था. हमारी सरकार ने जब लोकसभा में तीन तलाक से जुड़ा कानून पास कराया, तो उसे राज्यसभा में रोकने की कोशिश की गई. लेकिन हम मुसलिम बहनों-बेटियों को इस कुप्रथा के चुंगुल से निकालने के लिए प्रतिबद्ध हैं. अब तीन तलाक पर अध्यादेश लाकर इसे गैर-कानूनी घोषित कर दिया गया है. हमारी निरंतर कोशिश रहेगी कि इस पर संसद से भी जल्द से जल्द मुहर लगवाई जाए.

  • 11:54(IST)

    पीएम ने कहा- जब नियत साफ हो, देश का हित सबसे आगे हो तब ऐसे फैसले लिए जाते है जिन्हें लेने का हौसला दूसरों में कहीं नजर नहीं आता है नहीं आता है. हमारी सरकार आर्थिक ही नहीं, बल्कि सामाजिक न्याय के लिए भी निरंतर कार्य कर रही है. दशकों से देश में ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा देने की मांग हमारे पिछड़े भाई-बहन कर रहे थे. इस मांग को पूरा करने का काम भी इसी सरकार ने किया है. अब ओबीसी कमीशन के पास जितनी जिम्मेदारियां हैं, उतने ही उचित अधिकार भी हैं.

  • 11:48(IST)

    पीएम ने कहा- केंद्र सरकार ने ठाना है कि साल 2022 तक, देश में कोई बेघर न हो, हर गरीब के पास छत हो. इसके लिए पहले की योजनाओं में जितनी कमियां थीं, उन्हें दूर किया गया है.

  • 11:46(IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा- बालासोर, बारीपडा, बोलांगीर, कोरापुट और पुरी में मेडिकल कॉलेज और राउरकेला में मेडिकल कॉलेज के लिए लगभग 570 करोड़ रुपए की मदद दी जा रही है. तालचेर और सुंदरगढ़ में सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल पर काम हो रहा है. कटक, बुर्ला और बहरामपुर के मौजूदा मेडिकल कॉलेजों के आधुनिकीकरण पर भी 360 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं.

  • 11:44(IST)

    पीएम ने कहा- केंद्र सरकार का प्रयास है कि यहां स्वास्थ्य सेवाएं सुधरें और आपको बीमारियों के इलाज के लिए बड़े-बड़े शहरों की तरफ न जाना पड़े. आयुष्मान भारत के तहत आपके राज्य की बड़ी पंचायतों में वेलनेस सेंटर भी खोलने की तैयारी है. इसके अलावा राज्य में 5 नए मेडिकल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं.

  • 11:42(IST)

    पीएम ने कहा- आयुष्मान भारत योजना के तहत कल से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा. मैं आज आपके माध्यम से, नवीन पटनायक जी से फिर आग्रह करूंगा कि ओडिशा के लाखों परिवारों को आयुष्मान भारत के लाभ से वंचित न रखा जाए. इस योजना से जुड़ने पर ओडिशा के लोग, किसी भी राज्य में इलाज के लिए जाएंगे, तो उन्हें योजना का लाभ मिलेगा.

  • 11:40(IST)

    पीएम ने कहा- मैंने सीएम नवीन बाबू से तर्क किया था कि साफ सफाई के मामले में उनका ओडिशा काफी पीछे है लेकिन आज जब मैं यहां आया तो मैनें दोबारा उनसे तर्क किया कि वह लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सफाई पर जरूर ध्यान दें. 2014 में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा सिर्फ 10% के आसपास था लेकिन अब 55% तक पहुंच गया है. मेरा विश्वास है कि आने वाले महीनों में अब इस अभियान को और तेज करके आप संपूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य भी हासिल करेंगे. 

  • 11:33(IST)

    पीएम ने कहा- ओडिशा ही वो जगह है, जहां पर एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि दिल्ली से भेजे जाने वाले एक रु में से सिर्फ 15 पैसा ही गरीब तक पहुंचता है. अब हमारी सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए, वो शत-प्रतिशत, पूरा आपके बैंक खाते में सीधे जाए.

  • 11:33(IST)

    पीएम ने कहा- नीति और नियत साफ हो तो फैसले देश के हित में होते हैं. जब हमारे देश में संसाधन थे तब इन कारखानों को शुरू करने कोशिश क्यों नहीं हुई. राजनितिक भाषण हुए पर जमीन कर काम क्यों नहीं हुए.

  • 11:26(IST)

    पीएम मोदी ने कहा- यह भूमि वीर राजा सोमनाथ सिंह की भी है जिन्होंने अंग्रेजों की पराधीनता स्वीकार नहीं की और ओडिशा से उनको बाहर करने के लिए संघर्ष करते रहे. इन वीरों के आशीर्वाद से तालचेर का फर्टिलाइजर प्लांट, राष्ट्र निर्माण की अहम धुरी बनेगा, ऐसा मेरा विश्वास है. तालचेर का खाद कारखाना, अब तक पहले की सरकारों की असफलता का प्रतीक रहा है. अब ये खाद कारखाना, हमारी सरकार की सफलता का प्रतीक बनने जा रहा है.

छत्तीसगढ़ से PM मोदी Live: 2022 तक हर किसी के पास होगा अपना घर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को ओडिशा और छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे. इस दौरान वो यहां कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. अपने एक दिन के इस दौरे के तहत पीएम शनिवार सुबह भुवनेश्वर पहुंचे.

पीएमओ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि मोदी ओडिशा में तलचर उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार कार्य के शुरू होने के मौके पर एक पट्टिका का अनावरण करेंगे. यह कोयला गैस से चलने वाला भारत का पहला उर्वरक संयंत्र होगा. खाद बनाने के अलावा यह संयंत्र प्राकृतिक गैस का उत्पादन भी करेगा जो देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में योगदान देगा. इसके बाद मोदी एक हवाईअड्डे का उद्घाटन करने झारसुगुड़ा जाएंगे.

किसानों के सम्मेलन को करेंगे संबोधित

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री गर्जनबहल कोयला खदानों और झारसुगुड़ा-बारापली-सरदेगा रेल संपर्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके बाद मोदी शनिवार को दोपहर 3 बजकर 20 मिनट पर छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले पहुंचेंगे जहां वो पारंपरिक हथकरघा और कृषि पर एक प्रदर्शनी देखने जाएंगे. वो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और पेंड्रा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के इस संक्षिप्त दौरे के दौरान जिला मुख्यालय जांजगीर में राज्य सरकार की अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित किसानों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे. वह इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की जनता को लगभग 3,305 करोड़ रुपए की सड़क और रेल परियोजनाओं की सौगात देंगे.

शुरू करेंगे नई रेल परियोजना

पीएम मोदी बीते लगभग साढ़े 3 साल में छठी बार छत्तीसगढ़ दौरे पर आ रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि मोदी जांजगीर में 1,607 करोड़ की बिलासपुर-पथरापाली फोर लेन सड़क और 1,697 करोड़ 79 लाख रुपए की बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन परियोजना का शिलान्यास करेंगे. बिलासपुर-पथरापाली सड़क परियोजना का निर्माण केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा. वहीं दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के बिलासपुर-अनूपपुर खंड की तीसरी लाइन के निर्माण से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से मध्यप्रदेश के जिला मुख्यालय अनूपपुर तक रेल यातायात काफी सुगम हो जाएगा.

इसके निर्माण में 1,696 करोड़ 79 लाख रुपए की लागत आएगी. इस नए रेलमार्ग की लंबाई 152 किलोमीटर होगी, इसमें से 119.55 किलोमीटर का हिस्सा छत्तीसगढ़ में और करीब 32.45 किलोमीटर का हिस्सा मध्य प्रदेश में होगा.

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के जांजगीर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रमन सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग विकास मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित छत्तीसगढ़ सरकार के सभी मंत्री उपस्थित रहेंगे. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दौरे के लिए मोदी का आभार व्यक्त किया है. अधिकारियों ने बताया कि मोदी शनिवार शाम 4.50 बजे जांजगीर-चांपा से रवाना होकर शाम 5.40 बजे रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाईअड्डे पहुंचेंगे और 5.45 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi