S M L

आज रोहतक में पीएम मोदी, जाट नेता सर छोटू राम की विशाल प्रतिमा का करेंगे अनावरण

प्रधानमंत्री हरियाणा के रोहतक में सांपला का दौरा करेंगे और दीनबंधु सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण करेंगे

Updated On: Oct 09, 2018 10:41 AM IST

FP Staff

0
आज रोहतक में पीएम मोदी, जाट नेता सर छोटू राम की विशाल प्रतिमा का करेंगे अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को हरियाणा के रोहतक में एक दौरा करने वाले हैं. यहां वो किसान नेता सर छोटू राम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का जिले के सांपला में उनके पैतृक गांव में अनावरण करेंगे. यहां पीएम साढ़े तीन बजे उनकी प्रतिमा का आवरण करेंगे. इसके बाद साढ़े चार बजे के आसपास प्रधानमंत्री एक रैली करेंगे. वो सोनीपत के बरही में रेल कोच कारखाने की आधारशिला भी रखेंगे.

पीएमओ ने जानकारी दी कि सर छोटू राम एक जाने-माने नेता थे, जिन्‍होंने किसानों के कल्‍याण, पिछड़े और दलितों के उद्धार के लिए निरंतर कार्य किए. शिक्षा के क्षेत्र में और अन्‍य सामाजिक सरोकारों को लेकर उनकी ओर से किए गए कामों के लिए भी उन्‍हें याद किया जाता है.

इस प्रतिमा को मूर्तिकार राम सुथर ने बनाया है. इसे 28 फीट ऊंचे प्लेटफॉर्म पर रखा गया. इस प्रोजेक्ट को अंजाम तक पहुंचाने का श्रेय केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह को जाता है. वो सर छोटू राम के पोते हैं.

मोदी अपनी यात्रा के दौरान एक जनसभा में रेल कोच कारखाना सोनीपत की आधारशिला रखेंगे. इसके पूरा होने पर यह उत्‍तरी क्षेत्र में रेल कोचों के लिए एक अहम मरम्‍मत और रख-रखाव सुविधा होगी. इसकी स्थापना मॉड्यूलर और प्रीफेब्रीकेटेड निर्माण तकनीकों, आधुनिक मशीनों और पर्यावरण अनुकूल विशेषताओं के उपयोग से की जा रही है.

रविवार को पीएम के आगमन की तैयारियों का जायजा लेने प्रतिमा स्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया, ‘समाज में सर छोटू राम के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है. वह हमारी भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक प्रेरणा है. प्रधानमंत्री बाद में यहां एक जनसभा ‘दीनबंधु स्मृति रैली’ को भी संबोधित करेंगे.’ मुख्यमंत्री के साथ राज्य के स्वास्थ्य और अभियांत्रिकी मंत्री बनवारी लाल भी थे.

सर छोटू राम चूंकि जाट किसान नेता थे, इसलिए इस रैली और प्रतिमा अनावरण को बीजेपी के खुद को प्रो-जाट पार्टी की तरह प्रोजेक्ट करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. इस बीच प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर रोहतक में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi