S M L

पीएम मोदी आज देश के 129 जिलों में शहरी गैस वितरण परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को शहरी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

Updated On: Nov 22, 2018 09:17 AM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी आज देश के 129 जिलों में शहरी गैस वितरण परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

देवघर, शेखपुरा और जमुई शहरों में अगले साल फरवरी में पाइपलाइन से गैस वितरण प्रारंभ हो जाएगा. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को शहरी गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. इससे भारत के 35 फीसदी भौगोलिक क्षेत्र में बसी लगभग 50 फीसदी आबादी को पीएनजी और सीएनजी के तौर पर ईंधन मिलने लगेगा. प्रधानमंत्री विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान 14 राज्यों के 124 जिलों में फैले 50 भौगोलिक क्षेत्रों में सीजीडी से जुड़ी बोलियों के 10वें दौर का भी शुभारंभ करेंगे.

भारतीय गैस प्राधिकरण लिमिटेड (गेल) के प्रवक्ता ने बताया कि 10वें चरण में देश के 50 जगहों में गैस वितरण व्यवस्था के लिए परियोजनाओं को हरी झंडी गुरुवार को दिखाई जाएगी. इन 50 जगहों में देवघर, शेखपुरा और जमुई को भी शामिल किया गया है. उन्होंने बताया कि फरवरी के पहले सप्ताह के आसपास इन सभी शहरों में घरेलू और वाणिज्यिक उपयोग के लिए गैस की आपूर्ति प्रारंभ हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि झारखंड और बिहार के इन खनन क्षेत्र वाले जिलों में गैस की आपूर्ति से प्राकृतिक गैस आधारित स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास में मदद मिलेगी. प्रवक्ता ने बताया कि घरेलू, वाणिज्य तथा परिवहन क्षेत्रों को शहर गैस आपूर्ति में शामिल किया जाएगा. इससे व्यापक रूप से जन सामान्य को विभिन्न कार्यों में प्रयोग के लिए स्वच्छ और किफायती ईंधन मिलेगा जो उपयोग में भी सुविधाजनक होगा.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi