S M L

हैदराबाद मेट्रो में पीएम मोदी की सारथी बनेगी महिला लोको पायलट

हैदराबाद मेट्रो की ज्यादातर महिला लोको ड्राईवर इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमाधारी हैं

FP Staff Updated On: Nov 25, 2017 06:58 PM IST

0
हैदराबाद मेट्रो में पीएम मोदी की सारथी बनेगी महिला लोको पायलट

हैदराबाद मेट्रो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सारथी महिला लोको पायलट होगी. 28 नवंबर को पीएम ग्लोबल एंटरप्रेन्योर समिट के अलावा मेट्रो का उद्घाटन करने हैदराबाद आ रहे हैं. पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत बनी दुनिया की सबसे बड़ी हैदराबाद मेट्रो रेल सेवा में महिला शक्ति अहम भूमिका निभाने वाली है.

दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता, बैंगलोर और चेन्नई के बाद अब हैदराबाद में भी मेट्रो रेल यात्रियों का सफर आसान बनाने वाली है. लेकिन खास बात ये है कि हैदराबाद मेट्रो रेल की मुख्य ताकत महिला शक्ति होगी. कुल 120 मेट्रो रेल ड्राइवर में से 35 महिला ड्राइवर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 नवंबर को हैदराबाद मेट्रो के उद्घाटन करने के बाद मियांपुर स्टेशन से ट्रेन में सवार होंगे. उनकी ट्रेन भी महिला ड्राइवर ही पटरी पर दौड़ाएंगी.

हैदराबाद मेट्रो की ज्यादातर महिला लोको ड्राईवर इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमाधारी हैं. इनमें से हर महिला लोको ड्राईवर को 8000 किलोमीटर मेट्रो दौड़ाने का अनुभव है. वो कड़े मानसिक और तकनीक परीक्षण के कई दौर से गुजरी हैं और सिमुलेटर पर ट्रेन चलाने के बाद 6 महीने से पटरी पर ट्रेन दौड़ा रही हैं.

मेट्रो में महिलाओं की सुरक्षा का है खास ख्याल

हैदराबाद मेट्रो रेल में महिलाओं की सुरक्षा का भी खास ख्याल रखा गया है. मेट्रो के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और जिनकी निगरानी कंट्रोल रूम में लगातार की जाएगी.

प्रधानमंत्री के उद्घाटन कार्यक्रम से पहले तेलंगाना सरकार के मंत्री, स्थानीय सांसद और विधायकों ने मेट्रो रेल की तैयारियों का जायजा लिया. हैदराबाद में कुल 72 किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल का ऑपरेशन होना है, लेकिन फिलहाल नागोल-अमीरपेठ-मियांपुर के 30 किलोमीटर के बीच मेट्रो दौड़ेगी.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi