S M L

जानिए पीएम मोदी ने क्यों की इस कश्‍मीरी लड़के की तारीफ

श्रीनगर नगर निगम में जुलाई में बिलाल को स्वच्छता के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया

Updated On: Sep 24, 2017 07:15 PM IST

FP Staff

0
जानिए पीएम मोदी ने क्यों की इस कश्‍मीरी लड़के की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' के 36वें संस्करण में श्रीनगर में कचरा बीनने वाले बिलाल डार की तारीफ की. उन्होंने बताया कि बिलाल को श्रीनगर नगर निगम ने स्वच्छता के लिए अपना एंबेसडर बनाया है.

उन्होंने बताया कि बिलाल 12 साल की उम्र से स्वच्छता के काम में लगा हुआ है. बिलाल अब तक 12 हजार टन से ज्यादा कचरे की सफाई कर चुका है.

कौन है बिलाल

बिलाल उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले का रहने वाला युवक है. वह यहां वुलर लेक में कचरा बीन कर अपना गुजारा करता है. वह लेक से बोतल और प्लास्टिक कचरा चुनकर अपना गुजर बसर करता है. बिलाल के पिता मोहम्मद रमजान डार लेक पर कूड़ा बीनने का काम करते थे. पांच साल पहले उनकी मौत के बाद बिलाल के सिर पर उसकी मां और दो बहनों की जिम्मेदारी बिलाल पर आ गई. परिवार का पेट पालने के लिए बिलाल ने छोटी उम्र में ही लेक से कचरा बीनने का काम शुरू कर दिया. वह लेक का कचरा बीनता है और उसे बेचकर रोजाना 150 से 200 रुपए कमाता है.

श्रीनगर नगर निगम में जुलाई में बिलाल को स्वच्छता के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया. इसके साथ उसे कचरा ढोने के लिए गाड़ी और स्पेशल यूनिफॉर्म दिया गया है. अब वह शहर के अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों से मिल सकता है और उन्हें स्वच्छता के लिए जागरुक कर सकता है.

साभार: न्यूज 18 हिंदी

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi