S M L

केदारनाथ मंदिर से जुड़ी ये बातें जानकर हैरान रह जाएंगे आप

केदारनाथ धाम के कपाट बुधवार से खुल रहे हैं.

FP Staff Updated On: May 03, 2017 12:02 PM IST

0
केदारनाथ मंदिर से जुड़ी ये बातें जानकर हैरान रह जाएंगे आप

केदारनाथ धाम के कपाट बुधवार से खुल रहे हैं. इसको लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. यात्रियों को किसी तरह की असुविधा ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है. दर्शन के लिए श्रद्धालु जुटने लगे हैं. इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर में जाकर पूजा की और शिव का अभिषेक किया. ऐसे में जानिए इस प्राचीन मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक बातें...

- एक कथा में कहा गया है कि असुरों से बचने के लिए देवता गणों ने भोलेनाथ की आराधना की थी. जिसके बाद शिव बैल रूप में प्रकट हुए और उन्होंने पूछा 'कोदारम्' (किसी चीरूं किसे फाडूं). इसके बाद शिव ने अपने सींगों और खुरों से असुरों का नाश किया और उन्हें मंदाकिनी नदी में फेंक दिया. कोदारम् से ही इस जगह का केदारनाथ पड़ गया.

- श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ के कपाट 3 मई से और बद्रीनाथ के कपाट 6 मई से खुलेंगे.

- केदारनाथ मंदिर कितना पुराना है इसके बारे में कोई प्रमाण नहीं है. हालांकि एक हजार वर्षों से केदारनाथ धाम की तीर्थयात्रा का सिलसिला निरंतर जारी है.

- केदारनाथ के मुख्य पुजारी कर्नाटक के वीराशैवा समुदाय से वास्ता रखते हैं और उन्हें 'रावल' नाम से पुकारा जाता है. रावल प्रमुख पुजारी होने के बावजूद दूसरे मंदिरों की तरह केदारनाथ में खुद से पूजा नहीं करते हैं, बल्कि वो दूसरे पंडितों को पूजा करने के निर्देश देते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi