S M L

'मन की बात' में बोले पीएम मोदी: देश की तरफ से सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

पीएम मोदी ने रविवार को 49वीं बार मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया. जानिए इस कार्यक्रम की प्रमुख बातें

Updated On: Oct 28, 2018 12:24 PM IST

FP Staff

0
'मन की बात' में बोले पीएम मोदी: देश की तरफ से सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 49वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने सरदार पटेल को याद करते हुए कहा कि 31 अक्टूबर को उनकी जयंती है और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देश की तरफ से उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी. पीएम ने कहा कि इस दिन पूरा देश एकता के लिए दौड़ेगा. इसके बाद अपने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने एक-एक कर कई मुद्दों पर बात की. जानिए उनके कार्यक्रम की कुछ मुख्य बातें

पीएम मोदी की 'मन की बात' कार्यक्रम की प्रमुख बातें

1. 27 अक्टबर को इन्फैंट्री डे मनाया गया. इस बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं उन सभी को नमन करता हूं जो भारतीय सेना का हिस्सा हैं. मैं अपने सैनिकों के परिवारों को भी उनके साहस के लिए सलाम करता हूं. इस दिन को मनाए जाने का कारण बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह वही दिन है जब भारत के तत्कालीन गृह मंत्री सरदार पटेल के सुझाव पर भारतीय सेना के जवान कश्मीर की धरती पर उतरे थे और घुसपैठियों से घाटी की रक्षा की थी.

2. पीएम मोदी ने कहा कि जकार्ता में आयोजित एशियन पैरा गेम्स में देश के पैरा एथलीट्स से मिलकर मुझे बेहद खुश हुई. उन्होंने कहा कि खेल जगत में स्पिरिट, स्ट्रेंथ, स्किल, स्टैमिना ये सारी बातें बेहद महत्वपूर्ण हैं. ये किसी खिलाड़ी की सफलता की कसौटी होते हैं और यही चारों गुण किसी राष्ट्र के निर्माण के भी महत्वपूर्ण होते हैं.

3. इसके अलावा उन्होंने इस साल होने वाले पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप के बारे में बात करते हुए कहा कि इस वर्ष भारत को भुवनेश्वर में पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप 2018 के आयोजन का सौभाग्य मिला है. Hockey World Cup 28 नवम्बर से प्रारंभ हो कर 16 दिसम्बर तक चलेगा. भारत का हॉकी में एक स्वर्णिम इतिहास रहा है.

4. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले दिनों मैं एक कार्यक्रम में गया था जहां एक पोर्टल लॉन्च किया गया है, जिसका नाम है- ‘सेल्फ फॉर सोसाइटी’. इस कार्य के लिए उनमें जो उत्साह और लगन है उसे देख कर हर भारतीय को गर्व महसूस होगा

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज सारा विश्व पर्यावरण संरक्षण की चर्चा कर रहे हैं और संतुलित जीवनशैली के लिए नए रास्ते ढूंढ रहे हैं. प्रकृति के साथ सामंजस्य बनाकर के रहना हमारे आदिवासी समुदायों की संस्कृति में शामिल रहा है. हमारे आदिवासी भाई-बहन पेड़-पौधों और फूलों की पूजा देवी-देवताओं की तरह करते हैं. उन्होंने कहा कि यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे सबसे पहले स्वतंत्र सेनानियों में आदिवासी समुदाय के लोग ही थे. भगवान बिरसा मुंडा को कौन भूल सकता है, जिन्होंने अपनी वन्य भूमि की रक्षा के लिए रक्षा के लिए ब्रिटिश शासन के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया.

6. भारत के लिए इस वर्ष 11 नवंबर का विशेष महत्व है क्योंकि 11नवंबर को आज से 100 वर्ष पूर्व प्रथम विश्व युद्ध समाप्त हुआ था. यानी उस दौरान हुए भारी विनाश और जनहानि की समाप्ति की एक सदी पूरी हो जाएगी

7. पीएम मोदी ने कहा कि जब कभी भी विश्व शान्ति की बात होती है तो इसको लेकर भारत का नाम और योगदान स्वर्ण अक्षरों में अंकित दिखेगा.

8. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे नॉर्थ ईस्ट की बात ही कुछ और है. पूर्वोत्तर का प्राकृतिक सौन्दर्य अनुपम है और यहाँ के लोग अत्यंत प्रतिभाशाली है. हमारा नॉर्थ ईस्ट अब तमाम best deeds के लिए भी जाना जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi