S M L

PM मोदी ने जोजिला सुरंग का शिलान्यास किया, कुतुब मीनार से सात गुना ऊंचा होगा इसका टावर

पीएम मोदी ने कहा, जोजिला सुरंग महज सुरंग नहीं है बल्कि आधुनिक युग का चमत्कार है

Bhasha Updated On: May 19, 2018 04:47 PM IST

0
PM मोदी ने जोजिला सुरंग का शिलान्यास किया, कुतुब मीनार से सात गुना ऊंचा होगा इसका टावर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के एक दिन के दौरे के दौरान एशिया की सबसे लंबी जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी.

जोजिला सुरंग उन 25,000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का हिस्सा है जिनका शनिवार को उद्घाटन या शिलान्यास हुआ. मोदी ने कहा कि यह राज्य के चौतरफा विकास की ओर नई दिल्ली की तैयारी को दिखाता है.

19वें कुशक बाकुला रिनपोछे के जन्मशती कार्यक्रम के समापन समारोह के लिए लेह मैदान पर जुटे लोगों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि सुरंग से इस क्षेत्र को देश के बाकी हिस्से से जोड़ने में मदद मिलेगी जो बौद्ध आध्यात्मिक गुरु का एक सपना रहा है.

जोजिला दर्रा श्रीनगर-करगिल-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर 11,578 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और सर्दियों में भारी बर्फबारी के कारण यह बंद हो जाता है. इससे लद्दाख क्षेत्र का कश्मीर से सड़क संपर्क टूट जाता है.

प्रधानमंत्री ने एक वर्चुअल संग्रहालय बनाने की भी घोषणा की जिसमें दुनिया को लद्दाख क्षेत्र का इतिहास और परंपरा दिखाई जाएगी. मोदी जम्मू कश्मीर की एक दिन की यात्रा पर शनिवार सुबह यहां पहुंचे. प्रधानमंत्री की यह यात्रा रमजान के दौरान आतंकवादी संगठनों के खिलाफ संघर्ष विराम की केंद्र की घोषणा के बाद हो रही है.

मोदी के साथ सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पीएमओ में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी मौजूद थे. मोदी ने समापन समारोह में बाकुला को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने स्थानीय भाषा में अपने भाषण की शुरुआत की जिसपर वहां जुटे लोगों ने तालियां बजाई.

पीएम मोदी ने कहा, ‘जोजिला सुरंग महज सुरंग नहीं है बल्कि आधुनिक युग का चमत्कार है.’ उन्होंने कहा कि एक टावर के जरिए सुरंग से कार्बन डाइऑक्साइड निकाल दी जाएगी. यह टावर कुतुब मीनार से सात गुना ऊंचा होगा. मोदी ने कहा कि यह सुरंग स्थानीय युवाओं को रोजगार देने के अलावा क्षेत्र से संपर्क मुहैया कराएगी.

उन्होंने कहा, ‘जम्मू कश्मीर को 25,000 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाएं मिलने जा रही है. इन परियोजनाओं का राज्य के लोगों पर सकारात्मक असर पड़ेगा.’ उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार जम्मू कश्मीर के विकास पर काम कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi