S M L

पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले मंदिर का शिलान्यास किया

दुबई के ओपेरा हाउस में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रधानमंत्री ने मंदिर का शिलान्यास किया है

FP Staff | February 11, 2018, 12:18 PM IST

0

हाइलाइट

Feb 11, 2018

  • 12:18(IST)

    पीएम ने मंदिर निर्माण के बारे में कहा, हम उस परंपरा में पले बढ़े हैं जहां मंदिर मानवता का माध्यम है. ये मंदिर आधुनिक तो होगा ही लेकिन विश्व को वसुधैव कुटुंबकम का अनुभव करने का माध्यम बनेगा.

  • 12:14(IST)

    पीएम ने कहा, जो सपने आप देख रहे हैं,जो सपने आपके स्वजन भारत की धरती पर देख रहे हैं, हम सब मिलकर उन सपनों को पूरा कर के रहेंगे, यह विश्वास आपको देता हूं. इसी के साथ आप सब का बहुत-बहुत धन्यवाद. नमस्कार.

  • 12:12(IST)
  • 12:12(IST)

    मोदी ने कहा, नोटबंदी में गरीब ने माना यह सही कदम था. हमने प्रिय नहीं लोगों के फायदे के कदम उठाए. बदलावों में कठिनाई आती हैं. 60 साल से अटकी जीएसटी अब पास हुई.

  • 12:10(IST)

    पीएम ने कहा, दुनिया कह रही है कि 21वीं सदी भारत की होगी. हम और ऊपर जाना चाहते हैं. भारत में कारोबार करना आसान हुआ. लोगों के प्रिय नहीं फायदे के कदम जरूरी.

  • 12:08(IST)

    पीएम ने कहा, भारत की विश्व रैंकिंग में ऐतिहासिक उछाल.पहले निराशा के दिन भी हमने देखे. आज देश नहीं पूछता कि होगा या नहीं होगा. आज पूछते हैं मोदी जी बताओ कब होगा. 

  • 12:06(IST)

    दुबई के ओपेरा हाउस में भारतीयों को संबोधित कर रहे हैं पीएम मोदी, लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाकर किया उनका स्वागत.

  • 12:05(IST)
  • 12:05(IST)

    अबू धाबी में सद्भावना सेतु के रूप में मंदिर का निर्माण हो रहा है. सवा सौ करोड़ भारतीयों के सहयोग के साथ भारत लगातार आगे बढ़ रहा है.

  • 12:03(IST)

    पीएम मोदी ने कहा, यहां लघु भारत बसता है. हिंदुस्तान का कोई कोना नहीं जहां के लोग यहां न रहते हों. यूएई सरकार ने भारतीय परंपराओं का सम्मान किया है.

  • 12:01(IST)

    पीएम ने कहा, यूएई के क्राउन प्रिंस का दिल से आभार. यहां के शासकों ने भारत का काफी सम्मान जताया है. खाड़ी के देशों में 30 लाख से ज्यादा भारतीय हैं. यह हमारी जिम्मेदारी है कि हमसे कोई चूक न हो जाए, कोई गलती न हो जाए 

  • 11:59(IST)

    हमारा नाता सिर्फ कारोबारी नहीं, सहयोग का है. खाड़ी देशों के विकास में भारतीयों का योगदान है : पीएम मोदी

  • 11:57(IST)

    संबोधन से पहले ओपेरा हाउस में भारतवंशियों ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया.

  • 11:56(IST)

    पीएम ने कहा, मेरे लिए गर्व की बात जो मुझे दोबारा यहां आने का मौका मिला.

  • 11:55(IST)
  • 11:54(IST)

    दुबई के ओपेरा हाउस में पीएम मोदी ने मंदिर की आधारशिला रखी.

  • 11:54(IST)

    पीएम नरेंद्र मोदी के UAE दौरे का आज दूसरा दिन है

पीएम मोदी ने अबू धाबी में पहले मंदिर का शिलान्यास किया

अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नह्यान ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया.

स्वागत में युवराज ने कहा, पीएम मोदी का यूएई दौरा दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक रिश्तों की ओर इशारा करता है. युवराज ने ट्वीट में कहा, हम माननीय नरेंद्र मोदी का तहे दिल से स्वागत करते हैं. भारत और यूएई के रिश्तों का इतिहास पुराना रहा है और हम दोनों के भविष्य भी उज्ज्वल रहे हैं. उन्होंने कहा, पीएम मोदी का यूएआई दौरा दोनों देशों के बीच संबंधों और आपसी सहयोग को और मजबूत बनाने में मदद करेगा.

शनिवार को पीएम मोदी वहात अल करामा मेमोरियल गए जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया.

पीएम रखेंगे मंदिर की आधारशिला

पीएम मोदी रविवार को यूएई की राजधानी अबू धाबी में बनने वाले एक हिंदू मंदिर की आधारशिला रखेंगे. भारतीय राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने बताया, अल रहाब के शेख जायद हाईवे से सटे इलाके में 55,000 वर्ग मीटर में यह ऐतिहासिक मंदिर बन रहा है. दुबई ओपेरा में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मंदिर की आधारशिला रखेंगे.

सूरी ने कहा, रविवार को आप लोग बहुत बड़ा आयोजन देखेंगे जिसे दुबई ओपेरा हाउस से लाइल स्ट्रीमिंग किया जाएगा. यहां टेक्नोलॉजी का ट्रेडिशन के साथ मिलन देखने को मिलेगा. सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान पीएम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखेंगे.

मंदिर के बारे में कुछ खास बातें

बोचासंन्यासी अक्षर पुरुषोत्तम संस्था (बीएपीएस) मंदिर के प्रांगण की देखभाल करता है. इसी संस्था ने राजस्थान से आधारशिला रखने के लिए गुलाबी रंग के संगमरमर मंगाए हैं. मंदिर का निर्माण 2020 तक पूरा होगा और सभी धर्मों के लोगों के लिए इसे खोल दिया जाएगा.

बीएपीएस अधिकारियों की मानें तो अबू धाबी में यह कोई पहला हिंदू मंदिर होगा. पीएम के कार्यक्रम की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. रविवार को मंदिर के लिए होने वाली पूजा में 12 संत हिस्सा लेने के लिए भारत से पहले ही रवाना हो चुके हैं. संतों का यह दल इश्वर चंद स्वामी की अगुआई में अबू धाबी गया है.

तिरंगे से जगमगाया बुर्ज खलीफा

पीएम मोदी के स्वागत में दुबई की विश्वप्रसिद्ध गगनचुंबी इमारत बुर्ज खलीफा को तिरंगे की रोशनी से जगमगाया गया. दुबई की रियल एस्टेट कंपनी एम्मार के मुताबिक, लोगों के लिए हरेक घंटे बुर्ज खलीफा को तिरंगे से रोशन किया जाएगा. लाइट शो प्रधानमंत्री मोदी के दोबारा यूएई दौरे को लेकर किया गया. इसके पहले पीएम अगस्त 2015 में यहां आए थे. शुक्रवार को अबू धाबी के मरीना हॉल और दुबई फ्रेम को भी तिरंगे से रोशन किया गया.

भारतवंशियों को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम को भारतीय समुदाय के लोगों को दुबई ओपेरा हाउस में संबोधित करेंगे. इससे पहले वे अबू धाबी के शाह की ओर से आयोजित डिनर में शरीक होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi