S M L

दावोस सम्मेलन में लगेगा देसी खान-पान और योग का तड़का

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी भी दावोस में होंगे लेकिन उनके और मोदी के बीच बैठक की कोई योजना नहीं है

Bhasha Updated On: Jan 21, 2018 03:12 PM IST

0
दावोस सम्मेलन में लगेगा देसी खान-पान और योग का तड़का

दावोस में सोमवार से विश्व आर्थिक मंच (डब्लूईएफ) सम्मेलन शुरू हो रहा है. इस बार का सम्मेलन कुछ खास है. क्योंकि यह पहला मौका होगा जब देसी खान-पान के साथ लोग योग का आनंद उठाएंगे. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा ले रहे हैं. पीएम मोदी भारत को 'ग्रोथ इंजन' के रूप में पेश करने वाले हैं.

भाग लेंगी 3 हजार हस्तियां

पांच दिन तक चलने वाले दावोस सम्मेलन में 3 हजार से ज्यादा हस्तियों के हिस्सा लेने की संभावना है. यह 48वीं बैठक होगी जिसमें व्यापार, राजनीति, कला, शिक्षा और सिविल सोसायटी के लोग हिस्सा लेंगे. भारत से लगभग 130 लोगों के पहुंचने की खबर है.

इस बार सम्मेलन का थीम है 'क्रिएटिंग ए शेयर्ड फ्यूचर इन ए फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड'. डब्लूईएफ के चेयरमैन क्लाउस श्वाब कल इसी थीम की घोषणा के साथ सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे. बाद में बॉलीवुड हीरो शाहरुख खान, ऑस्ट्रेलियाई हीरोइन केट ब्लेंचेट और संगीतकार एल्टन जॉन को सम्मानित किया जाएगा.

खास बात यह है कि भारत देसी खान-पान और योग के साथ 'यंग, इनोवेटिव न्यू इंडिया’ की भावना के साथ स्वागत समारोह की मेजबानी करेगा.

भारत को 'ग्रोथ इंजन' बताएंगे मोदी

बैठक का आधिकारिक सत्र मंगलवार से शुरू होगा. पीएम मोदी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. इस दौरान वे भारत को खुली अर्थव्यवस्था के रूप में पेश कर सकते हैं जो दुनिया भर से निवेश के लिए तैयार हैं. साथ ही दुनिया की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में भारत को ग्रोथ इंजन के रूप में पेश करने की भी योजना है.

narendra modi

20 साल बाद भारतीय PM का दौरा

मोदी करीब 20 साल बाद दावोस जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. उनसे पहले 1997 में एच डी देवेगौड़ा गए थे. पीएम की यह यात्रा हालांकि 24 घंटे की है लेकिन अधिकारियों ने इसे 'छोटी लेकिन बहुत अहम' यात्रा के रूप में पेश किया है. सोमवार को मोदी दुनिया भर से आए सीईओ के लिए आयोजित डिनर की मेजबानी करेंगे. इसमें 20 भारतीय कंपनियां और 40 अलग-अलग देशों की कंपनियां शामिल हैं. बुधवार को डब्ल्यूईएफ के अंतरराष्ट्रीय व्यापार समुदाय के 120 मेंबर कई मुद्दों पर वार्ता करेंगे.

अधिकारियों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

मोदी के साथ जा रहे कई गणमान्य

मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, एम जे अकबर और जितेंद्र सिंह भी जा रहे हैं. सीईओ की टीम में मुकेश अंबानी, गौतम अदाणी, अजीम प्रेमजी, राहुल बजाज, एन चंद्रशेखरन, चंदा कोचर, उदय कोटक और अजय सिंह समेत कई लोग शामिल हो रहे हैं.

ट़्रंप देंगे समापन भाषण

वैश्विक नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अंतिम दिन भाषण देंगे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी भी दावोस में होंगे लेकिन उनके और मोदी के बीच बैठक की कोई योजना नहीं है. भारतीय अधिकारियों के हवाले से ऐसी जानकारी सामने आई है.

बैठक में भाग लेने वाले बाकी नेताओं में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, अटली के प्रधानमंत्री पाउलो गेटिलोअली, फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रोन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi