S M L

नीति आयोग की बैठक में बोले PM मोदी- 2022 तक भारत को 'न्यू इंडिया' बनाने का संकल्प

प्रधानमंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.7 प्रतिशत दर्ज की गई है. लेकिन अब इसे दोहरे अंकों तक लेकर जाना बड़ी चुनौती है

Updated On: Jun 17, 2018 02:46 PM IST

FP Staff

0
नीति आयोग की बैठक में बोले PM मोदी- 2022 तक भारत को 'न्यू इंडिया' बनाने का संकल्प

दिल्ली में हो रही नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चल रही इस बैठक में देश के ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्री हिस्सा ले रहे हैं. पीएम मोदी ने बैठक के उद्धाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि नीति आयोग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जो 'ऐतिहासिक बदलाव' ला सकता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.7 प्रतिशत दर्ज की गई है. लेकिन अब इसे डबल डिजिट (दोहरे अंकों) तक लेकर जाना बड़ी चुनौती है. इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने होंगे. प्रधानमंत्री ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने का जिक्र करते हुए कहा कि यह सहकारी संघवाद का बेहतरीन उदाहरण है.

मोदी ने सभी मुख्यमंत्रियों से कहा कि वो 2022 में देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर 'न्यू इंडिया' बनाने का संकल्प लें.

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने बाढ़ प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भरोसा दिया कि केंद्र उनकी हरसंभव मदद करेगा.

राष्ट्रपति भवन में चल रही नीति आयोग की इस बैठक में कई और महत्वपूर्ण योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत, राष्ट्रीय पोषाहार मिशन और मिशन इंद्रधनुष, जिलों के विकास के अतिरिक्त महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi