Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महापर्व छठ पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

दिवाली के बाद मनाए जाने वाले इस पर्व में लौकिक ऊर्जा के रूप में सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है

FP Staff Updated On: Oct 25, 2017 12:30 PM IST

0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महापर्व छठ पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

सुमधुर लोक गीतों और पारंपरिक प्रसाद की खुशबू के बीच सूर्य को समर्पित चार दिवसीय छठ महापर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं.

बीते मंगलवार से शुरू हुए महापर्व पर शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने  ट्वीट किया, ‘महापर्व छठ की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं.'

दिवाली के बाद मनाए जाने वाले इस पर्व में लौकिक ऊर्जा के रूप में सूर्य को अर्ध्य दिया जाता है. आस्था का ये महापर्व पूर्ण रूप से प्रकृति को समर्पित है. इस पर्व को मुख्य रूप से बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश या पूर्वांचल के लोग मनाते हैं.

24 से 27 अक्तूबर तक मनाया जा रहा है ये त्योहार

इस साल छठ पर्व 24 से 27 अक्तूबर तक मनाया जा रहा है. इस त्योहार में श्रद्धालु इसके तीसरे दिन डूबते सूर्य को और अंतिम दिन उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं. पहले दिन को ‘नहाय-खाय’ के रूप में मनाया जाता है जिसमें व्रती लोग स्नान के बाद पारंपरिक पकवान तैयार करते हैं.

दूसरे दिन को ‘खरना’ कहा जाता है, जब श्रद्धालु दिन भर उपवास रखते हैं, जो सूर्य अस्त होने के साथ ही समाप्त होता है. उसके बाद वे मिट्टी के बने चूल्हे पर ‘खीर’ और रोटी बनाते है, जिसे बाद में प्रसाद के तौर पर खाया जाता है.

पर्व के तीसरे दिन छठ व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देते हैं. चौथे व अंतिम दिन को पारन कहा जाता है. इस दिन व्रती सूप में ठेकुआ, सठौरा जैसे कई पारंपरिक पकवानों के साथ ही केला, गन्ना सहित विभिन्न प्रकार के फल रखकर उगते सूर्य को अर्घ्य देते हैं जिसके बाद इस पर्व का समापन हो जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi