S M L

पीएम मोदी को मिलेगा इस साल का सियोल पीस प्राइज, अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है, पीएम मोदी सियोल पीस प्राइज पाने वाले 14वें व्यक्ति होंगे

Updated On: Oct 24, 2018 10:54 AM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी को मिलेगा इस साल का सियोल पीस प्राइज, अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय
Loading...

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार 2018 के लिए चुना गया है. पीएम मोदी सियोल पीस प्राइज पाने वाले 14वें व्यक्ति होंगे. यह सम्‍मान उन्‍हें अंतरराष्‍ट्रीय सहयोग, वैश्विक आर्थिक प्रगति और भारत के लोगों के मानवीय विकास को तेज करने के लिए प्रतिबद्धता दिखाने पर दिया जा रहा है. सियोल पीस प्राइज कल्‍चरल फाउंडेशन के चेयरमैन ने इसकी घोषणा की है.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पुरस्कार समिति ने भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में प्रधानमंत्री मोदी के योगदान को सराहा है. अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए मोदिनॉमिक्स को भी श्रेय दिया है.

समिति ने पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी और अन्य प्रयासों के जरिए भ्रष्टाचार पर काबू रखने और एक साफ सुथरी सरकार चलाने के लिए सराहना की है. बयान में कहा गया है कि मोदी ने दुनिया भर के देशों के साथ एक सक्रिय विदेशी नीति के माध्यम से क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए काम किया है.

इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए अपना आभार व्यक्त करते हुए और दक्षिण कोरिया के साथ भारत की मजबूत साझेदारी को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने पुरस्कार को स्वीकार कर लिया है. सियोल पीस प्राइज फाउंडेशन जल्द ही पीएम मोदी को यह पुरस्कार सौंपेगा.

1990 में सियोल में आयोजित 24वें ओलंपिक खेलों की सफलता का जश्न मनाने के लिए सियोल पीस प्राइज की स्थापना की गई थी. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के पूर्व अध्यक्ष जुआन एंटोनियो समरंच को सबसे पहले इस सम्मान से नवाजा गया था. इस सम्मान को प्राप्त करने वालों में संयुक्त राष्ट्र महासचिव कोफी अन्नान और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल शामिल हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi